PM Kisan Samman Nidhi Check Mobile Number: मोबाइल नंबर से पीएम सम्मान योजना का स्टेटस चेक करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस आप अपने मोबाइल नंबर की मदद से भी चेक कर सकते है। स्टेटस से आप यह पता कर सकते है की आपको कितनी क़िस्त मिली है और अगर कोई क़िस्त नहीं मिली है तो इसकी क्या वजह है।

बहुत से किसान भाइयों को नहीं पता है की मोबाइल से किस प्रकार से स्टेटस चेक करें। स्टेटस चेक करने के लिए आपके पास आपका पंजीकृत मोबाइल नंबर होना चाहिए जो किसान योजना के तहत आपने रजिस्टर किया है।

PM Kisan Samman Nidhi Check Mobile Number

जैसा की हम सब जानते है की पीएम किसान योजना के तहत सरकार किसानो को दो – दो हजार रूपये की किस्तों में छः हजार रूपये की वित्तीय मदद देती है। यह राशी किसानो को उनके बैंक खाते में सीधे ट्रान्सफर की जाती है।

लेकिन बहुत से किसानो को पता नहीं है की उनके खाते में क़िस्त आई है या फिर नहीं आई है। आपको बता की आप यह अपने किसान योजना के स्टेटस के तहत चेक कर सकते है। स्टेटस आप ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से चेक कर सकते है।

पीएम किसान सम्मान निधि चेक मोबाइल नंबर

मोबाइल नंबर से स्टेटस चेक करने के लिए आपके पास आपका मोबाइल नंबर होना जरुरी है। लेकिन आपको बता दे की किसान पोर्टल पर मोबाइल नंबर से स्टेटस चेक करने के लिए कोई डायरेक्ट लिंक नहीं है।

इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन नंबर चेक करना होता है। जो की आप मोबाइल नंबर से चेक कर सकते है। फिर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाता है जिसकी मदद से आप स्टेटस चेक कर सकते है।

पीएम किसान सम्मान योजना के बारे में

यह एक भारत सरकार की योजना है जिसको वर्ष 2018 में शुरू किया गया था। इस योजना का लाभ देश के सभी प्रकार के किसानो को दिया जाता है। इस योजना के तहत किसानो को छ हजार रूपये की राशी दी जाती है। यह राशी किसानो को सीधे उनके बैंक खाते में किस्तों में दी जाती है।

अब तक सोलह से अधिक किसान सरकार ने ट्रान्सफर कर दी है। अगर आप भी चाहते है कि आपका नाम लिस्ट में शामिल हो तो इसके लिए आपको आवेदन करना होगा जो आप इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट से आसानी से कर सकते हैं।

किसान योजना के स्टेटस से क्या पता कर सकते है

जब किसान भाई इस योजना के लिए आवेदन करता है तो वह पता कर सकता है की उसका आवेदन कहाँ तक पहुंचा है। कई प्रकार किसान के खाते में क़िस्त नहीं आती है। इसकी वजह भी आप स्टेटस से जान सकते है।

स्टेटस में आपको बताया गया होता है की अब तक कितनी क़िस्त आपकी आ गई है, किस क़िस्त के कितने रूपये आपके बैंक खाते में आये है आदि। ये सब आप मोबाइल नंबर की मदद से पता कर सकते है।

मोबाइल नंबर से स्टेटस चेक कैसे करें?

जैसा की दोस्तों हमने आपको पहले बताया की किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर कोई डायरेक्ट लिंक एसा नहीं है जिसकी मदद से मोबाइल नंबर की मदद से स्टेटस चेक कर सके। लेकिन अगर आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो आप इसे मोबाइल नंबर की मदद से प्राप्त कर सकते है जिसकी प्रक्रिया इस प्रकार से है:

  • इसके लिए आपको सबसे पहले किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर आना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको नो योर स्टेटस के आप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको नो योर रजिस्ट्रेशन नंबर के आप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको मोबाइल नंबर और आधार नंबर का आप्शन दिखाई देगा लेकिन आपको मोबाइल नंबर के आप्शन पर क्लिक करना है।
  • फिर आप अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर और केप्चा कोड दर्ज करें और गेट मोबाइल ओटीपी के आप्शन पर क्लिक करें।
  • आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा वो आपको दर्ज करना है और वेरीफाई पर क्लिक करना है।
  • फिर आपके सामने आपका रजिस्ट्रेशन नंबर आ जायेगा जिसकी मदद से आप आसानी से अपना स्टेटस चेक कर सकते है।

जिन किसान भाइयों के मोबाइल नंबर किसान योजना में पंजीकृत है वे इस प्रकार से अपना स्टेटस चेक कर सकते है। अगर आपका मोबाइल नंबर अभी तक किसान योजना में पंजीकृत नहीं है तो आपको इसे पंजीकृत करवाना चाहिए ताकि आगे चलकर किसी भी प्रकार की कोई परेशानी ना हो।

Leave a Comment