PM Kisan E-KYC 2024: ई-केवाईसी अपडेट करने के बाद आयेंगे 2000 रूपये

अगर आप किसान योजना के लाभार्थी है तो आपको पता होगा की किसान योजना का लाभ लेने के लिए आपको ई-केवाईसी करवाना जरुरी होता है। अगर आप समय पर अपनी ई-केवाईसी नहीं करवाते है तो आपके खाते में क़िस्त का एक पैसा भी नहीं आएगा।

ई-केवाईसी करने के लिए सरकार ने न्यू लिंक जारी कर दिया है जिसकी मदद से आप आसानी से ई-केवाईसी कर सकते है। ई-केवाईसी करने के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना जरुरी है।

PM Kisan E-KYC

अगर आप इस योजना में आवेदन करने की सोच रहे है या फिर आवेदन कर दिया है तो आपको यह पता होना चाहिए की आपका पैसा तब तक नहीं आएगा जब तक आपने इस योजना की ई-केवाईसी नहीं की है। इस योजना के तहत सरकार दो-दो हजार रूपये की तीन किस्तों में छ हजार रूपये की राशी किसानो को देती है।

केवल उन्ही किसानो के खाते में यह राशी आएगी जिनकी ई-केवाईसी हो चुकी है। क़िस्त सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रान्सफर की जाती है। जिसके लिए आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से लिंक होना चाहिए ताकि आपको ई-केवाईसी करने में कोई परेशानी ना हो।

पीएम किसान केवाईसी करना जरुरी क्यों है

पहले क्या होता था की इस योजना का लाभ वे लोग भी ले रहे थे जो इस योजना के लिए पात्र भी नहीं थे। इस प्रकार से लोग गलत तरीके से दुसरो का आधार कार्ड लेकर योजना का लाभ उठा रहे है। जो लोग सच में इस योजना के लिए पात्र थे उनको लाभ भी नहीं मिल पा रहा था।

लेकिन अब ई-केवाईसी की प्रक्रिया शुरू करने के बाद इस योजना का लाभ केवल उन्ही किसान भाइयों को मिलता है जो सच में इसके लिए पात्र है। क्यूंकि ई-केवाईसी करने के लिए आपको ओटीपी वेरीफाई करना जरुरी है जो केवल आपके मोबाइल नंबर पर ही आएगा।

पीएम किसान योजना ई-केवाईसी के लाभ

ई-केवाईसी करने का सबसे बड़ा लाभ तो आपको यह मिलेगा की बिना अटके आपके खाते में क़िस्त आ जाएगी। बहुत बार किसानो की क़िस्त अटक जाती है जिसमे कई प्रकार के कारण हो सकते है। उनमे से एक कारन ई-केवाईसी का ना करना भी हो सकता है।

आप अपने किसान योजना के स्टेटस में चेक कर सकते है की आपकी ई-केवाईसी हुई या फिर नहीं हुई है। ई-केवाईसी से इस योजना का लाभ उन्ही लोगो को मिल पायेगा जो सच में इसके लिए पात्र है। इससे भरष्टाचार बहुत कम होगा।

पीएम किसान योजना के बारे में

यह योजना एक भारत सरकार की योजना है जिसको वर्ष 2018 में शुरू किया गया था। इस योजना का लाभ मुख्यरूप से देश के किसानो को दिया जाता है जो किसान गरीबी रेखा से निचे जीवन व्यापन करते हैं। किसान के लिए यह योजना एक वरदान से कम नहीं है।

इस योजना के तहत जो राशी किसानो को दी जाती है उस राशी का उपयोग किसान अपने खेत से जुड़े सामान को खरीदने में कर सकता हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान को आवेदन करना होगा।

पीएम किसान ई-केवाईसी करने के लिए डॉक्यूमेंट

ई-केवाईसी करने के लिए आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट का होना जरुरी है जो इस प्रकार है:

  • आधार कार्ड
  • पंजीकृत मोबाइल नंबर

पीएम किसान योजना की ई-केवाईसी कैसे करें?

आप खुद से ऑनलाइन ई-केवाईसी कर सकते है। अगर आप बायोमेट्रिक ई-केवाईसी करना चाहते है तो आप इसके लिए अपने नजदीकी सीएससी सेण्टर पर जाकर करवा सकते है। ऑनलाइन खुद से करने के लिए निचे दिए गये स्टेप फॉलो करें:

  • सबसे पहले आपको किसान पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर आना होगा।
  • आप जैसे ही वेबसाइट के होम पेज पर आयेंगे तो आपको होम पेज पर ई-केवाईसी का आप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करना है।
  • फिर आपको एक बॉक्स दिखाई देगा जिसमे आपको अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना है।
  • इसके बाद सर्च के आप्शन पर क्लिक करें।
  • आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जायेगा वो आपको दर्ज करना है और सबमिट कर देना है।
  • इतना करने के बाद आपकी ई-केवाईसी सफलतापूर्वक हो जाएगी।

इस प्रकार से आप किसी भी व्यक्ति की ई-केवाईसी कर सकते है। बस आपके पास आधार कार्ड और पंजीकृत मोबाइल नंबर होना जरुरी है। इस प्रकार से ई-केवाईसी करने के लिए आपको कहीं जाना भी नहीं होता है। किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके भी आप ई-केवाईसी करवाने की प्रक्रिया जान सकते है।

Leave a Comment