PM Kisan Beneficiary List village wise 2024: ग्रामीण किसानों की लिस्ट जारी, इन्हें मिलेंगे 2000 रूपये

ग्रामीण क्षेत्र के किसान भाइयों के लिए एक खुशखबरी है क्यूंकि भारत सरकार ने किसान योजना की 2000 की नई लिस्ट जारी कर दी है। ग्रामीण क्षेत्र का कोई भी किसान जो इस योजना से जुड़ा हुवा था वह आसानी से ऑनलाइन अपना नाम इस लिस्ट में चेक कर सकता है।

इस योजना का लाभ कोई भी शहरी और ग्रामीण क्षेत्र का नागरिक ले सकता है लेकिन सबसे अधिक ग्रामीण क्षेत्र के किसान इस योजना से जुड़े हुए है। लेकिन कई बार उनको सूचि देखने में परेशानी आती है इसलिए हम आपको इस आर्टिकल में इसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

PM Kisan Beneficiary List village wise

जैसा की हमने आपको बताया की इस योजना से सबसे अधिक ग्रामीण क्षेत्र के किसान भाई जुड़े हुए है। इस किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार 6 हजार रूपये की राशी किसानो को देती है जो की 2000-2000 रूपये की तीन किस्तों में दी जाती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको आवेदन करना होता है।

आपके द्वारा आवेदन करने के बाद आपका नाम लिस्ट में जोड़ा जाता है। इस ग्रामीण लिस्ट को सरकार के द्वारा ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड किया जाता है। इस वर्ष की ग्रामीण किसान लिस्ट को भी अपलोड कर दिया गया है जिसे आप आसानी से चेक कर सकते है।

पीएम किसान ग्रामीण लिस्ट के लाभ

जिन किसान भाईओं का नाम इस लिस्ट में आ जाता है वे सरकार की अगली क़िस्त के हकदार हो जाते है। इन किसान भाइयों के खाते में सरकार बिना की देरी के पैसा ट्रान्सफर कर देती है।

ग्रामीण क्षेत्र में बहुत से किसान भाइयों के लिए यह योजना किसी वरदान से कम नहीं है। इस राशी का उपयोग ग्रामीण किसान अपने खेतो की जरुरतो को पूरा करने के लिए कर सकते है।

पीएम किसान ग्रामीण लिस्ट के लाभार्थी

किसान योजना का मुख्य रूप से देश के किसान भाई लाभ ले सकते है। इस प्रकार से किसान जो गरीब है और जिनकी आर्थिक स्थिति खराब है वे आसानी से इस योजना का लाभ ले सकते है और अपने जीवन को बेहतर बना सकते है। इसके अलावा जो सीमांत किसान है वे भी अप्लाई कर सकते है।

ग्रामीण क्षेत्र का एसा कोई भी व्यक्ति जो सरकारी विभाग में कार्य कर रहा है वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकता है। आयकर दाता का नाम भी इस लिस्ट में नहीं आएगा क्यूंकि वो भी पात्र नहीं है।

पीएम किसान ग्रामीण लिस्ट में नाम जोड़ने के लिए क्या करें

हर किसान भाई का सपना है की वह किसान योजना का लाभ ले। लेकिन आपको बता दे की इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको आवेदन करना होता है जो आप ऑनलाइन आसानी से कर सकते है।

इसके अलावा आपको ई-केवाईसी करनी बहुत जरुरी जो की आधार कार्ड की मदद से की जाती है। इतना करने के बाद आपका नाम सरकार के द्वारा ग्रामीण लिस्ट में जोड़ दिया जाता है।

पीएम किसान ग्रामीण लिस्ट के लिए पात्रता

  • आप एक किसान है।
  • छोटे और सीमांत किसान पात्र है।
  • सरकारी कर्मचारी ना हो।
  • आधार कार्ड सबमिट किया हुआ होना चाहिए।
  • बैंक खाता होना जरुरी है।
  • बैंक खाते में आधार कार्ड नंबर का लिंक होना जरुरी है।

पीएम किसान ग्रामीण लिस्ट ऑनलाइन चेक कैसे करें?

  • किसान योजना की ग्रामीण लिस्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले किसान पोर्टल पर आना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको बेनिफिशियरी लिस्ट का आप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना हैं
  • फिर आपको अपना जिला, ब्लोक, तहसील, गाँव आदि को सेलेक्ट करना है चेक रिपोर्ट के आप्शन पर क्लिक करना है।
  • आपको यहाँ पर अपना गाँव ध्यान से सेलेक्ट करना है ताकि आपके ही गाँव की लिस्ट आपके सामने आये।
  • इतना करने के बाद लिस्ट आपके सामने आ जाएगी।
  • आप अपने गाँव के किसी भी किसान भाई का नाम इस लिस्ट में चेक कर सकते है।

इस प्रकार से आप किसी भी किसान भाई का नाम ग्रामीण किसान योजना की लिस्ट में चेक कर सकते है। जिन किसान भाइयों का नाम इस लिस्ट में आ जाता है वे अपना स्टेटस चेक कर सकते है जहाँ पर आप देख सकते है की किसान योजना की अगली क़िस्त आपको मिली है या फिर नहीं मिली है।

ग्रामीण क्षेत्र के किसान पोर्टल पर दिए गये हेल्पलाइन नंबर पर कांटेक्ट करके भी लिस्ट के बारे में जानकारी ले सकते है।

Leave a Comment