PM Kisan 17th Installment 2024: पीएम किसान योजना की 17वीं क़िस्त की तारीख जारी, यहाँ देखें

अब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 16 क़िस्त जारी की जा चुकी है। देश के करोड़ो किसान भाई ऐसे है जो 17वीं क़िस्त का इन्तजार कर रहे है। जो किसान भाई इस योजना के तहत लिए पात्र है उसके लिए यह एक बहुत बड़ी खुशखबरी है की सरकार ने 17वीं क़िस्त की तिथि जारी कर दी है।

सरकार के द्वारा प्रतेक क़िस्त में दो हजार की राशी ट्रान्सफर की जाती है। इस बार भी 17वीं क़िस्त के तहत दो हजार की राशी सीधे किसानो के खाते में ट्रान्सफर की जाएगी। यह राशी केवल उन्ही किसानो को मिलेगी जो इस योजना के लिए पात्र है।

PM Kisan 17th Installment 2024

अब तक देश के करोड़ो किसानो को इस योजना का लाभ मिल चुका है और करोड़ो किसानो के खाते में 17वीं क़िस्त आएगी। आपको बता दे की अभी तक क़िस्त की कोई ऑफिसियल घोषणा नहीं की गई है लेकिन मीडिया रिपोर्ट की माने तो जून से जुलाई माह में सरकार पैसा ट्रान्सफर कर सकती है।

यह पैसा उन किसानो के बैंक खाते में आएगा जिनका बैंक खाता आधार कार्ड नंबर लिंक है। इसलिए अगर आपका लिंक नहीं है तो आपको समय रहते लिंक करवा लेना चाहिए ताकि आगे चलकर आपको कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े।

पीएम किसान 17 वीं किस्त आज जारी हुई

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने आज यानी की 18 जून को पीएम किसान योजना की 17 वीं किस्त जारी कर दी है। पीएम मोदी ने बटन दबाकर देश के 9 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 20 हजार करोड़ रुपए से अधिक की राशि ट्रांसफर की है। यह राशि किसानों के खाते में सीधे डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की गई है।

पीएम किसान योजना के बारे में जानकारी

यह एक भारत सरकार की योजना है जिसको वर्ष 2018 में शुरू किया गया था। इस योजना के तहत किसानो को वित्तीय मदद के रूप में छः हजार रूपये की राशी प्रतिवर्ष दी जाती है जो की किस्तों में दी जाती है। एक वर्ष में तीन क़िस्त सरकार ट्रान्सफर करती है।

क़िस्त की राशी दो हजार रूपये होती है। प्रतेक क़िस्त में इतनी राशी ट्रान्सफर की जाती है। लेकिन कई बार सरकार किसानो को तोहफा भी देती है जिसमे क़िस्त की राशी अधिक भी हो सकती है।

पीएम किसान योजना की लिस्ट

सरकार के द्वारा उन किसान भाइयों की एक सूचि बनाई जाती है जो इस योजना के लिए पात्रता रखते है। उसके बाद इस सूचि को ऑनलाइन पोर्टल पर जारी किया जाता है। इस सूचि में उन सभी किसानों के नाम होते है जिनको 17वीं क़िस्त मिलने वाली है।

यह सूचि आप ऑनलाइन पोर्टल अपर चेक कर सकते है। आपके द्वारा आवेदन करने के बाद आपके आवेदन का सत्यापन किया जाता है। फिर आपका नाम इस सूचि में जोड़ा जाता है। एक वर्ष में तीन सूचि सरकार जारी करती है।

मोबाइल नंबर से पीएम सम्मान योजना का स्टेटस चेक करें

17वीं क़िस्त अटके नहीं इसके लिए क्या करें

बहुत बार क्या होता है की किसानो की क़िस्त अटक जाती है और किसान समझ नहीं पाता है की उसकी क़िस्त क्यूँ अटकी है। अगर आप चाहते है की आपकी 17वीं क़िस्त अटके नहीं तो आप कुछ दो चार चीजें कर सकते है। जैसे की आपको अपना बैंक खाता आधार से लिंक करवाना होगा।

लिंक नहीं होने पर क़िस्त नहीं आएगी। इसके अलावा आपको अपनी ई-केवाईसी करवानी होगी जो की आप ऑनलाइन करवा सकते है। केवाईसी के बिना आपकी क़िस्त नहीं आएगी। समय रहते आपको ये सुधार कर लेने चाहिए।

पीएम किसान योजना की 17वीं क़िस्त कैसे चेक करें?

क़िस्त को चेक करना बहुत आसान है। क़िस्त चेक करने के लिए निचे दिए गये स्टेप फॉलो करें:

  • सबसे पहले आपको किसान पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर आना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको बेनिफिशियरी लिस्ट के आप्शन पर क्लिक करना है।
  • फिर आपको अपना राज्य, जिला, ब्लोक, तहसील, गाँव जैसी जानकारी को सेलेक्ट करना है।
  • फिर आपको गेट रिपोर्ट का आप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है।
  • इतना करने के बाद आपके सामने 17वीं क़िस्त की पूरी सूचि आ जाएगी।
  • आपको यहाँ पर अपना नाम चेक करना है।
  • यदि आपका नाम आपको यहाँ पर दिखाई देता है तो इसका मतलब यह है की आपके खाते में सरकार क़िस्त ट्रान्सफर करेगी।

इस प्रकार से आप किसी भी व्यक्ति का नाम इस सूचि में चेक कर सकते है। आप अपने परिवार में या अपने गाँव में किसी भी व्यक्ति का नाम इस सूचि में चेक कर सकते है। सूचि चेक करने के बाद आप बेनिफिशियरी स्टेटस चेक कर सकते है जहाँ पर आपकी क़िस्त से जुड़ी सारी जानकारी होती है।

Leave a Comment