PM Kisan Status check Aadhar card: आधार कार्ड से किसान योजना का स्टेटस चेक करना सीखें

बहुत से किसान भाइयों के मन में यह सवाल होता है की आधार कार्ड से वे किस प्रकार से अपना पीएम किसान स्टेटस चेक कर सकते है। तो आपको बता दे की आप आधार कार्ड से अपना स्टेटस चेक कर सकते है। इसके लिए बस आपके पास आधार कार्ड का होना जरुरी है।

पीएम किसान योजना के स्टेटस से आप पता कर सकते है की अब तक आपको कितनी क़िस्त मिली है और कोन कोन सी क़िस्त मिली है। आधार से स्टेटस चेक करने के बारे में विस्तार से हम इस आर्टिकल में जानेंगे।

PM Kisan Status check Aadhar card

इस योजना की लिस्ट में जिन किसान भाइयों का नाम आता है वे बाद में अपना स्टेटस चेक कर सकते है। आपको बता दे की पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर डायरेक्ट आधार से स्टेटस चेक करने का कोई लिंक नहीं है।

लेकिन स्टेटस चेक करने के लिए आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर का होना जरुरी है। आप यह रजिस्ट्रेशन नंबर अपने आधार नंबर की मदद से पता कर सकते है और बाद में अपना स्टेटस चेक कर सकते है।

पीएम किसान सम्मान योजना के बारे में

यह भारत सरकार की एक योजना है जिसको देश के किसानो के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के तहत किसानो को छ हजार रूपये की वित्तीय मदद दी जाती है। किसानो को यह राशी किस्तों में दी जाती है।

अब तक 16 क़िस्त से अधिक सरकार ट्रान्सफर कर चुकी है। यह क़िस्त सीधे डीबीटी के माध्यम से किसानो को दी जाती है। सभी प्रकार के किसान भाई इस योजना से जुड़ सकते है।

PM Kisan Beneficiary list 2024: पीएम योजना की नई लिस्ट जारी

आधार नंबर से स्टेटस चेक करने के लाभ

आपने किसान पोर्टल पर देखा होगा की जब भी स्टेटस चेक करना होता है तो हमे रजिस्ट्रेशन नंबर की जरूरत पड़ती है। लेकिन बहुत बार किसानो के पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं होता है।

इस स्थिति में किसान भाई अपने आधार की मदद से पता कर सकता है उसका रजिस्ट्रेशन नंबर क्या है। इसके लिए आपके पास आधार नंबर का होना जरुरी है।

आधार स्टेटस से क्या जानकारी देख सकते है

आप अपने किसान योजना के स्टेटस से अपने किसान योजना से जुड़ी सारी जानकारी को देख सकते है अब तक कितनी क़िस्त आपने प्राप्त कर ली है। किस क़िस्त के तहत कितना रुपया मिला है।

बहुत बार किसानो को क़िस्त मिल नहीं पाती है। ऐसे में किसान समझ नहीं पाता है की वह क्या करें। इस स्थिति में आप स्टेटस से पता कर सकते है की आपके खाते में क़िस्त क्यूँ नहीं आई है और अपनी क़िस्त पाने के लिए गलतियों को सुधार सकते है।

आधार से स्टेटस चेक करने के लिए डॉक्यूमेंट

डॉक्यूमेंट में आपको बहुत कुछ नहीं देना होता है। आपके पास बस आपका आधार कार्ड नंबर होना जरुरी है। आपके आधार कार्ड नंबर से कोई पंजीकृत मोबाइल नंबर भी होना जरुरी है जो किसान योजना के तहत पंजीकृत है।

आधार नंबर से स्टेटस चेक कैसे करें?

  • पीएम किसान योजना का आधार से स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर आना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको नो योर स्टेटस के आप्शन पर क्लिक करना है।
  • रजिस्ट्रेशन नंबर ना होने की स्थिति में आपको नो योर रजिस्ट्रेशन नंबर के आप्शन पर क्लिक करना है।
  • अगले पेज पर आपको आधार नंबर को सेलेक्ट करना है और अपना आधार नंबर और केप्चा कोड दर्ज करके गेट मोबाइल ओटीपी के आप्शन पर क्लिक करना है।
  • आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा वो आपको दर्ज करना है और वेरीफाई करना है।
  • इतना करने के बाद आपके सामने आपका रजिस्ट्रेशन नंबर आ जायेगा जिसकी मदद से आप आसानी से अपना स्टेटस चेक कर सकते है।

इस प्रकार से आप आधार कार्ड से भी अपना स्टेटस चेक कर सकते है। इसके लिए बस आपके पास आपका आधार नंबर और पंजीकृत मोबाइल नंबर का होना जरुरी है।

इस प्रकार से आप अपने गाँव या शहर में किसी भी व्यक्ति का स्टेटस चेक कर सकते है। यदि आपको स्टेटस चेक करने में कोई परेशानी आ रही है तो आप इस आर्टिकल के कमेंट में लिख सकते है।

Leave a Comment