PM Kisan Beneficiary list 2024: पीएम योजना की नई लिस्ट जारी, सिर्फ इन किसानो को मिलेंगे 2000 रूपये

भारत सरकार के द्वारा किसान योजना की नई लिस्ट को जारी कर दिया गया है। जो किसान इस योजना के लिए पात्र है वह आसानी से ऑनलाइन अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकता है। लेकिन इस लिस्ट में केवल उन्ही किसान भाइयों का नाम होगा जो इस योजना की पात्रता को पूरा करते है।

समय समय पर सरकार के द्वारा यह सूचि जारी की जाती है। उसके बाद ऑफिसियल पोर्टल पर इसे जारी किया जाता है। जिन किसानो का नाम सूचि में होता है उनके बैंक खाते में दो हजार की क़िस्त ट्रान्सफर कर दी जाती है।

PM Kisan Beneficiary list 2024

इस योजना के तहत एक वर्ष में छः हजार रूपये की राशी दी जाती है जो की दो – दो हजार रूपये की क़िस्त में दी जाती है। यानि की यह क़िस्त प्रतेक चार महीने में जारी की जाती है। जो किसान भाई पात्र होते है उनके खाते में बिना किसी परेशानी के यह क़िस्त आ जाती है।

इस योजना का लाभ उन सभी किसानो को मिलता है जो गरीब है या फिर जो छोटे या फिर सीमांत है। वर्ष 2018 में भारत सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू किया गया था। किसान योजना की लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए आपको आवेदन करना होगा।

पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट के लाभ

जिन किसान भाईओं का नाम इस लिस्ट में आ जाता है उनके खाते में बिना अटके 2000 रूपये की क़िस्त आ जाती है। इस राशी का उपयोग किसान अपने खेत से जुड़े खर्चो की पूर्ति के लिए कर सकता है।

लिस्ट में केवल उन्ही किसान का नाम आता है जो इस योजना के लिए पात्र होते है यानि की आपका नाम अगली क़िस्त में भी बिना परेशानी का आ सकता है और आपको इसी प्रकार से किसान योजना का लाभ मिलता रहेगा।

पीएम किसान योजना की 17वीं क़िस्त की तारीख जारी, यहाँ देखें

पीएम किसान योजना की बेनिफिशियरी लिस्ट का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानो की वित्तीय मदद करना है। देश एक बहुत से ऐसे किसान जो बहुत गरीब होने की वजह से सही से खेती नहीं कर पाते है। इस प्रकार से किसान सरकार से वित्तीय मदद ले सकते है और अपने खेती से जुड़े खर्चो की पूर्ति कर सकते हैं। इसके अलावा जो किसान पात्र है वे किसान क्रेडिट कार्ड योजना जैसी योजना के तहत लोन भी ले सकते है।

इससे किसान भाइयों के जीवन में सुधार होगा और उनकी स्थिति बेहतर बन सकेगी। किसानो को लिस्ट चेक करने के लिए कोई परेशानी ना हो इसलिए सरकार ने पोर्टल को शुरू किया है।

पीएम किसान की बेनिफिशियरी लिस्ट के लिए पात्रता

आपको बता दे की जो किसान इस योजना के लिए पात्रता रखता है केवल उसी किसान का नाम लिस्ट में होगा। पात्रता इस प्रकार से है:

  • लाभार्थी किसान भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • सभी प्रकार के छोटे और सीमांत किसान पात्र है।
  • सरकारी कर्मचारी किसान योजना के लिए पात्र नहीं है।
  • आपकी ई-केवाईसी हुई होनी चाहिये।
  • बैंक अकाउंट आधार कार्ड नंबर से लिंक होना चाहिए।

पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट चेक कैसे करें?

  • लिस्ट चेक करना बहुत आसान है दोस्तों इसके लिए आपको किसान पोर्टल पर आना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर देखने पर आपको बेनिफिशियरी लिस्ट का आप्शन दिखाई देगा आपको इस आप्शन पर क्लिक करना है।
  • आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा जिसमे आपको कुछ आप्शन को सेलेक्ट करना है जैसे की राज्य, जिला, ब्लॉक, तहसील, गाँव आदि।
  • फिर आपको गेट रिपोर्ट के आप्शन पर क्लिक करना है।
  • इतना करने के बाद आपके सामने पूरी सूचि ओपन हो जाएगी।
  • आप इस सूचि में अपना या अपने परिवार के किसी भी सदस्य का नाम चेक कर सकते है।
  • उपर कोने में आपको डाउनलोड का आप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके आप इसे डाउनलोड भी कर सकते है।

इस आर्टिकल में दिए गये स्टेप फॉलो करके आप किसी भी राज्य की किसान योजना की लिस्ट को चेक कर सकते है। अगर आपके गाँव में किसी भी व्यक्ति को सूचि चेक करना नहीं आता है तो आप उस व्यक्ति को बता सकते है की किस प्रकार से लिस्ट को चेक करना है।

केवल उन्ही किसान को दो हजार रूपये की क़िस्त मिलेगी जिनका नाम यहाँ पर लिस्ट में होगा। यह राशी अपने आप आपके खाते में ट्रान्सफर कर दी जाएगी। इसके लिए आपको अलग से कुछ नहीं करना है। लिस्ट के लिए आप किसान हेल्पलाइन नंबर पर भी सम्पर्क कर सकते है।

Leave a Comment