Rajasthan Ration Card List 2024: राजस्थान में हुई राशन कार्ड की लिस्ट जारी, ऐसे करें चेक

राजस्थान खाद्द विभाग के द्वारा समय समय पर नई राशन कार्ड की सूचि को जारी किया जाता है। इस वर्ष की नई राशन कार्ड की सूचि को जारी कर दिया गया है। जिन लोगो ने नए राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था वे ऑनलाइन अपना नाम सूचि में चेक कर सकते है।

इस सूचि में नये लोगो के नाम जोड़े जाते है और वे लोग जिनकी मृत्यु हो गई है या फिर जो पात्र नहीं है उनका नाम इस सूचि से हटा दिया जाता है। बहुत से लोगो को पता नहीं है की उनको किस प्रकार से इस सूचि में नाम चेक करना होता है इसलिए हम आपको इस आर्टिकल में इसकी जानकारी देंगे।

Rajasthan Ration Card List 2024

जैसा की हम जानते है की राजस्थान में राशन कार्ड योजना एक बहुत महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है जिसका लाभ प्रदेश के लाखो लोगो को मिल रहा है। इस कार्ड की मदद से नागरिक फ्री में राशन जैसे की गेहूं, चावल, दाल आदि प्राप्त कर सकते है। राजस्थान में गावों और शहरों में उचित मूल्य की दूकान बनी हुई है जिसकी मदद से आप राशन प्राप्त कर सकते है।

राजस्थान में राशन कार्ड लेने के लिए आपको आवेदन करना होता है। आपके द्वारा आवेदन करने के बाद आपका नाम सूचि में जोड़ा जाता है और उसके बाद आपको सूचि को चेक करना होता है। अगर आपका नाम राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट में आ जाता है तो आपको कार्ड जारी कर दिया जाता है जिसके बाद आप इसका लाभ आसानी से ले सकते है।

राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट के लाभ

राशन कार्ड की लिस्ट को आप ऑनलाइन घर बैठे चेक कर सकते है। पहले राजस्थान के लोगो को यह लिस्ट चेक करने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे लेकिन अब सरकार समय समय पर इसे ऑनलाइन पोर्टल पर जारी करती है।

जिन लोगों का नाम इस सूची में आता है वे फ्री में सरकारी राशन प्राप्त कर सकते है। लिस्ट में नाम आने पर आपको कार्ड भी जारी कर दिया जायेगा। इस कार्ड की मदद से आप राजस्थान में अनेक प्रकार के सरकारी लाभ ले सकते है। राजस्थान के निवासियों के लिए यह कार्ड एक पहचान का काम करता है।

राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट के लिए पात्रता

सभी राजस्थान के निवासी जो गरीबी रेखा से नीचे आते है वे इस कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है। गरीब लोगो के लिए यह एक वरदान है। आवेदक राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए। ग्रामीण और शहरी दोनो क्षेत्र में नागरिक पात्र है। यह कार्ड परिवार में मुखिया के नाम पर बनाया जाता है।

एक परिवार में लिए एक कार्ड बनता है। अगर आपने पहले से राशन कार्ड के लिए आवेदन कर रखा है या पहले से आपके पास कार्ड है तो आप फिर से इस कार्ड के लिए अप्लाई नहीं कर सकते है। इसमें आयु सीमा की कोई बाध्यता नहीं है।

राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट में नाम नहीं है क्या करें?

बहुत बार ये होता है की लोग राशन कार्ड के लिए आवेदन तो कर देते है लेकिन उनका नाम राशन कार्ड की लिस्ट में नहीं होता है। अगर आप टेक्स प्रदाता हैं और आप गरीबी रेखा से नीचे नहीं आते हैं तो आप राशन कार्ड की श्रेणी में नहीं आते है। इस स्थिति में आपका नाम राशन कार्ड की सूची में नहीं आएगा।

इसके अलावा एक रीजन यह भी है की जब हम इस कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं तो हमारे डॉक्यूमेंट में कुछ गलतियां रह जाती है जिसकी वजह से आपका नाम सूची में नहीं जोड़ा जाता है इसलिए समय रहते आपको अपने डॉक्यूमेंट को सही करवा लेना चाहिए।

राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें?

  • सबसे पहले आपको राजस्थान के खाद्य विभाग की ऑफिशियल वेबसाईट (food.rajasthan.gov.in) पर आना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर राशन कार्ड के सेक्शन में आपको राशन कार्ड जिलेवार विवरण दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इतना करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज पर आपको ग्रामीण या फिर शहरी में से आपको कोई एक सेलेक्ट करना है।
  • अगर आप ग्रामीण क्षेत्र से है तो आपको जिला, ब्लॉक, ग्राम पंचायत, गांव को सेलेक्ट करना होगा।
  • फिर आपके सामने राशन कार्ड डीलर की जानकारी आएगी। आप जिस दुकान से राशन प्राप्त करते है उसको सेलेक्ट करें।
  • जैसे ही आप अपनी राशन की दुकान को सेलेक्ट करते है तो आपके सामने राशन कार्ड की पूरी लिस्ट ओपन हो जायेगी।
  • आप इस लिस्ट में अपना और अपने परिवार के सभी सदस्यों का नाम यहां से चेक कर सकते है।
  • आप अपने राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करके अपना पूरा राशन कार्ड देख सकते है।

Leave a Comment

Join Telegram

whatsapp group join