DBT Activate: डीबीटी चालू कैसे करें, यहाँ जानें विस्तार से

अगर आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ ले रहे है तो आपने डीबीटी का नाम तो जरुरी सुना होगा जिसका फुल फॉर्म डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर होता है। अगर आपने अभी तक अपने अकाउंट में डीबीटी को चालू नहीं किआ है तो आपके खाते में किसी भी योजना का पैसा नहीं आएगा इसलिए आपको जल्द से जल्द इसे चालू या इनेबल करना होगा।

डीबीटी को आप आसानी से ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन एक्टिवेट करवा सकते है इसके लिए आपको कुछ अलग से कोई डॉक्यूमेंट नहीं देना होता है बल्कि आपको आधार कार्ड की जरूरत होगी। जब आप अपना आधार कार्ड अपने बैंक खाते से लिंक करवा देते है तो आपका डीबीटी इनेबल कर दिया जायेगा।

आपको अपना मोबाइल नंबर भी अपने बैंक खाते में अपडेट करवा देना है ताकि जब भी डीबीटी से जुड़ी कोई भी अपडेट आये तो आपको अपने मोबाइल नंबर पर मेसेज के द्वारा मिल जाएगी। बहुत से लोगों को नहीं पता है की किस प्रकार से डीबीटी को इनेबल करना होता है इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको डीबीटी इनेबल करने के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगें।

DBT Activate 2024

आज के समय में चाहे किसी भी प्रकार की सरकारी योजना का लाभ लेना हो हमे आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है बिना आधार कार्ड के हम किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं ले सकते है। सरकारी योजनाओं के तहत दी जाने वाली राशी सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रान्सफर की जाती है यानि की राशी ट्रान्सफर करने के लिए अब किसी बिचोलिये की जरूरत नहीं है।

बस आपके पास बैंक खाता होना चाहिए और उसके बाद जिस योजना का लाभ आप ले रहे है उसकी राशी आपके बैंक खाते में ट्रान्सफर होती जाएगी। लेकिन इससे पहले की डीबीटी के माध्यम से आपके खाते में पैसा आये आपको डीबीटी को इनेबल करवाना होगा। अगर आप डीबीटी को इनेबल नहीं करवाते है तो आपके खाते में कोई पैसा नहीं आएगा। डीबीटी इनेबल करवाने के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना जरुरी है।

डीबीटी लिंक के लिए आधार है जरुरी

अगर आप अपने अकाउंट से डीबीटी को लिंक करना चाहते है तो आपके पास आधार कार्ड का होना जरुरी है बिना आधार कार्ड के आप डीबीटी को लिंक नहीं कर सकते है। क्यूंकि जब आप आधार कार्ड को बैंक से लिंक करवाते है तो उसी समय आपका डीबीटी लिंक हो जाता है। आधार कार्ड एक बहुत जरुरी सरकारी डॉक्यूमेंट है जो हर प्रकार की सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए जरुरी है।

डीबीटी योजना क्या है, किस प्रकार की योजनायें इससे जुड़ी हुई है

डीबीटी एक्टिवेट कैसे करें?

बहुत से बैंक डीबीटी को एक्टिवेट करने के लिए ऑनलाइन सुविधा दे रखी है लेकिन अगर आपके बैंक में कोई ऑनलाइन सुविधा नहीं है तो आप निचे दिए गये स्टेप फॉलो कर सकते है:

  • सबसे पहले आपको अपना आधार कार्ड लेकर बैंक में जाना होगा।
  • बैंक के कर्मचारी से आपको सम्पर्क करना होगा और डीबीटी को लिंक करने के बारे में अन्य जानकारी लेना है।
  • उसके बाद आपको एक फॉर्म भरना होगा जिसमे आपको अपना आधार कार्ड जैसी अन्य जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • फिर आपको अपने आधार कार्ड की कॉपी इस फॉर्म के साथ अटेच करनी हो सकती है।
  • इसके बाद आपको यह फॉर्म बैंक में जमा करवा देना है।
  • बैंक के अधिकारी आपके बैंक खाते से आपका आधार कार्ड लिंक कर देंगे जिसके साथ आपका डीबीटी भी एक्टिवेट हो जायेगा।

इस आर्टिकल को पढ़कर कोई भी व्यक्ति अपना डीबीटी चालू कर सकता है इसके लिए बस आपके पास आपका आधार कार्ड का होना जरुरी है। आप बैंक में जाकर या आधार पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन यह भी पता कर सकते है की आपके बैंक खाते से आपका आधार कार्ड लिंक है या नहीं है इससे आपको पता चल जायेगा की आपका डीबीटी लिक है या फिर नहीं है। जितना जल्दी ही आपको डीबीटी को चालू करवा लेना चाहिए ताकि आपको सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से मिल सके।

FAQs

बैंक अकाउंट में डीबीटी कैसे एक्टिवेट करें?

आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर एक फॉर्म भरकर डीबीटी को एक्टिवेट कर सकते है।

डीबीटी को लिंक होने में कितना समय लगता है?

आमतोर पर तत्काल बैंक के द्वारा आधार को लिंक कर दिया जाता है लेकिन कुछ मामलों में 4-5 दिन का समय भी लग सकता है।

बैंक से आधार को लिंक करने के फायदे क्या है?

बैंक से आधार को लिंक करने से आपका डीबीटी इनेबल हो जायेगा जिसके बाद आपको सभी सरकारी योजनाओं का लाभ मिलना शुरू हो जायेगा।

Leave a Comment

Join Telegram

whatsapp group join