DBT Yojana 2024: डीबीटी योजना क्या है, किस प्रकार की योजनायें इससे जुड़ी हुई है

दोस्तों आपने डीबीटी के बारे में तो जरुरी सुना होगा। डीबीटी का फुल फॉर्म डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर होता है जिसे हिंदी में प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण भी कहते है। वर्ष 2014 में भारत सरकार ने डीबीटी योजना को शुरू किया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली सरकारी योजनाओं को पारदर्शी बनाना है तथा उनके द्वारा मिलने वाला लाभ को सही तरीके से सुनिश्चित करना है।

डीबीटी के बारे में सुना तो सभी ने होता है लेकिन इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं होने की वजह से उनके मन में इस योजना को लेकर एक सवाल रहता है की यह योजना है क्या। इसलिए दोस्तों हम आपके लिए यह आर्टिकल लेकर आये है जिसमे हम आपको डीबीटी से जुड़ी सारी जानकारी प्रदान करेंगे इसलिए आप इस आर्टिकल को विस्तार से पढ़ सकते है।

DBT Yojana 2024

जैसा की हम जानते है दोस्तों की भारत सरकार और राज्य सरकारों के द्वारा नागरिकों के हित के लिए अनेक प्रकार की सरकारी योजना चलाई जा रही है जिनका लाभ नागरिकों को मिलता आ रहा है। डीबीटी योजना के शुरू होने से पहले इन योजनाओं के तहत दी जाने वाली वितीय मदद लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे ट्रान्सफर नहीं की जाती थी बल्कि बिचोलिओं के रूप में जैसे की सर्विस सेण्टर आदि के माध्यम से दी जाती थी।

इससे धोकाधड़ी बहुत अधिक होती थी और योजना का लाभ लाभार्थी तक नहीं पहुँच पाता था। बिचोलियो जिनमे सरकारी अधिकारी भी सामिल होते थे वे लाभार्थी का पैसा खा जाते थे जिसे नागरिकों को कई प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ता था। लेकिन डीबीटी योजना के शुरू होने के बाद एसा नहीं होता है।

डीबीटी योजना के लाभ

डीबीटी योजना के तहत योजनाओं के तहत मिलने वाली राशी सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रान्सफर की जाती है यानी की इसमें बिचोलिये नहीं होते है। नागरिक जिस योजना के लिए आवेदन करते है उसके तहत मिलने वाली राशी सीधे नागरिकों के बैंक खाते में ट्रान्सफर की जाती है। इसके लिए जरुरी है की आपका बैंक खाता आपके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। अगर आपका बैंक खाता आधार से लिंक नहीं है तो आपको सरकार की किसी भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

डीबीटी योजना के शुरू होने के बाद भरष्टाचार कम करने में मदद मिली है। सरकार को और नागरिकों दोनों को इस योजना के शुरू होने से कई प्रकार के लाभ मिले है। ऐसे लोग जो एक ही योजना का लाभ धोकाधड़ी से दो बार या अधिक बार लेते थे अब वे सिर्फ एक ही बार एक योजना का लाभ ले सकते है। अब पात्र व्यक्ति ही योजना के लाभ के लिए पात्र बन सकता है।

डीबीटी पोर्टल क्या है

भारत सरकार के द्वारा इस योजना के तहत डीबीटी पोर्टल को भी शुरू किआ गया है। इस पोर्टल पर आप उन सभी योजनाओं की सूचि देख सकते है जो डीबीटी के तहत आती है। राज्य सरकार और भारत सरकार की कई योजनायें इनमे सामिल है। इस पोर्टल की वेबसाइट dbtbharat.gov.in यह है। इस पर आप यह भी चेक कर सकते है की सरकार ने अब तक डीबीटी योजना के तहत कितना रुपया ट्रान्सफर कर दिया है।

अब आपके खाते में किसी भी योजना के तहत चाहे 1 रुपया आये या फिर 1 लाख रूपये आये सब डीबीटी के माध्यम से आते है। सरकारी योजनाओं में पैसो की होने वाले चोरी अब पूरी तरह से ख़त्म हो गई है क्यूंकि अब राशी केवल पात्र व्यक्ति के अकाउंट में सीधे जा रही है। अब जो भी पैसा जिस भी योजना का आपके खाते में आता है वह डीबीटी के माध्यम से आता है जिसे आप अपने मोबाइल नंबर पर आये नोटीफिकेशन में भी चेक कर सकते है।

डीबीटी योजना का उद्देश्य

इस योजना के शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य भरष्टाचार को कम करना है। बहुत से ऐसे बिचोलिये होते थे जो सरकारी योजनाओं का पैसा लाभार्थी तक पहुँचने भी नहीं देते थे और बीच में ही खा जाते थे लेकिन इस योजना के शुरू होने के बाद लाभ सीधे लाभार्थी को मिल रहा है। सेण्टर गवर्मेंट की लगभग सभी योजनायें आज डीबीटी योजना के साथ लिंक है।

डीबीटी योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

डीबीटी में बहुत सारी योजनायें पंजीकृत है। आप जिस भी योजना का लाभ ले रहे है और आप चाहते है की उस योजना का पैसा सीधे आपके बैंक खाते में आये तो आपको अपने बैंक खाते से अपना आधार कार्ड लिंक करना जरुरी होगा। अगर आपका आधार कार्ड लिंक नहीं है तो आपको लाभ नहीं मिलेगा।

आप आधार कार्ड को लिंक करके अपने खाते से डीबीटी इनेबल करवा सकते है जो आप अपने नजदीकी किसी भी बैंक में जाकर करवा सकते है। डीबीटी को लिंक करवाना बहुत आसान है। लिंक होने के बाद लाभ आपको सीधे आपके बैंक खाते में मिलना शुरू हो जायेगा।

डीबीटी योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप डीबीटी से जुड़ी किसी भी योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप निचे दिए गये स्टेप फॉलो करके आवेदन कर सकते है:

  • सबसे पहले आपको डीबीटी पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर आना होगा।
  • वेबसाइट पर आपको कई प्रकार के आप्शन दिखाई देंगे।
  • आपको इनमे से अप्लाई ऑनलाइन के आप्शन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद कई प्रकार की केटेगरी जैसे की स्टूडेंट से जुड़ी योजना, किसान योजना आदि आ जाएगी जिनमे से आपको सेलेक्ट करना है की आप किस प्रकार की योजना के लिए आवेदन कर रहे है।
  • जैसे ही आप केटेगरी को सेलेक्ट करेंगे तो उस केटेगरी से जुड़ी सारी योजनायें आपके सामने आ जाएगी।
  • आप जिस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है उस पर क्लिक करें।
  • इतना करने के बाद आप उस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर आ जायेंगे।
  • फिर आपको फॉर्म भरना होगा और जरुरी डॉक्यूमेंट अपलोड करना है और फॉर्म को सबमिट करना है।
  • इतना करने के बाद आपका आवेदन हो जायेगा और मिलने वाला लाभ सीधे आपके बैंक खाते में आना शुरू हो जायेगा।

सरकार ने जारी किया पीएम किसान स्टेटस, ऐसे देखें 2000 रूपये

डीबीटी योजनाओं की सूची कैसे देखें?

जैसा की हमने जाना दोस्तों की इस योजना के तहत अनेक प्रकार की योजनायें लिंक है जिसे आप डीबीटी पोर्टल के माध्यम से आसानी से चेक कर सकते है:

  • योजनाओं की सूचि देखने के लिए आपको डीबीटी योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर आना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर डीबीटी स्कीम के आप्शन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने सभी योजनाओं की सूचि आ जाएगी जो डीबीटी के साथ लिंक है।

इस आर्टिकल में हमने आपको डीबीटी योजना के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताई है। कोई भी व्यक्ति जो डीबीटी योजना का लाभ लेना चाहता है वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है। आवेदन करने के लिए सरकार ने इसका ऑफिसियल पोर्टल भी शुरू किया है जिसके माध्यम से आवेदन किआ जा सकता है।

FAQs

डीबीटी योजना क्या होती है?

यह भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई एक सर्विस है जिसके माध्यम से नागरिकों को सरकारी योजना का लाभ सीधे उनके बैंक खाते में भेजा जाता है।

क्या इस योजना में पैसा बिचोलियों के माध्यम से भेजा जाता है?

नहीं, इस योजना में सरकार के द्वारा लाभार्थी को सीधे उसके बैंक खाते में पैसा भेजा जाता है।

डीबीटी पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

ऑफिसियल वेबसाइट – dbtbharat.gov.in

Leave a Comment

Join Telegram

whatsapp group join