पीएम किसान की 19वीं क़िस्त से पहले कर ले ये काम, वरना नहीं आयेंगे 2000 रूपये खाते में

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 19वीं क़िस्त बहुत जल्द आने वाली है। अगर आप भी चाहते है की किसान योजना की यह क़िस्त बिना किसी परेशानी के आपके बैंक खाते में आ जाये तो क़िस्त के आने से पहले आपको कुछ जरुरी अपडेट कर लेना चाहिये ताकि आपकी क़िस्त रुके ना। बहुत से किसानों को इन अपडेट के बारे में जानकारी नहीं है।

लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे की आप किस प्रकार से इन अपडेट को चेक कर सकते है और जो गलती आपके किसान योजना में है उसे सही कर सकते है ताकि बिना किसी परेशानी के 2000 रूपये की क़िस्त सीधे आपके बैंक खाते में आ जाएगी। इस आर्टिकल में स्टेप बाई स्टेप इसके बारे में जानकारी दी गई है जिसे आप पढ़ सकते है।

पीएम किसान योजना 19वीं क़िस्त

जैसा की दोस्तों हम जानते है की बहुत से किसान भाइयों की क़िस्त अटक जाती है। बहुत से किसान भाई ऐसे होते है जो किसान योजना के लिए पात्र तो होते है लेकिन उनके बैंक खाते में 2000 रूपये क़िस्त नहीं आ पाती है। इस स्थिति में किसान भाई परेशान हो जाता है की उनकी क़िस्त क्यूँ नहीं आई है। हो सकता है की आपने आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की कोई गलती फॉर्म में कर दी हो या फिर कोई अन्य वजह हो।

अगर आपको पीएम किसान योजना के बारे में नहीं पता है तो आपको बता दें दोस्तों की यह एक भारत सरकार की योजना है जो वर्ष 2018 में शुरू की गई थी जिसके तहत 6000 रूपये देश के छोटे और सीमांत किसान भाइयों को दिया जाता है। यह 6 हजार रूपये की राशी किसान भाइयों को 2000-2000 रूपये की तीन किस्तों में दी जाती है। बहुत से किसानों के खाते में कुछ क़िस्त आ गई है लेकिन कुछ नहीं आई है इसलिए 19वीं क़िस्त के आने से पहले आपको कुछ जरुरी काम कर लेने चाहिए।

19वीं क़िस्त के लिए ई केवाईसी है जरुरी

अगर आप किसान योजना के लाभार्थी है तो 19वीं क़िस्त के आने से पहले आपको अपनी किसान योजना की ई केवाईसी करवा लेनी चाहिए। अगर आप समय पर ई केवाईसी नहीं करवाते है तो आपके खाते में किसान योजना की 19वीं क़िस्त के 2000 रूपये नहीं आयेंगे। किसान योजना की ई केवाईसी करवाने के लिए आपको कहीं जाना नहीं है बल्कि आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन की मदद से कर सकते है।

ई केवाईसी करने के लिए आपको सबसे पहले किसान पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर आना होगा। उसके बाद ई केवाईसी के आप्शन पर क्लिक करना है। फिर अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना है और ओटीपी वेरीफाई करना है। इतना करने के बाद आपकी ई केवाईसी पूरी हो जाएगी।

19वीं क़िस्त के लिए आधार का लिंक होना जरुरी

आधार कार्ड एक बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट है। आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर और आपके बैंक खाते से लिंक होना जरुरी है। अगर आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है तो आपकी ई केवाईसी नहीं होगी और अगर आपकी ई केवाईसी नहीं होगी तो आपके अकाउंट में 19वीं क़िस्त के 2000 रूपये नहीं आयेंगे।

आप ऑनलाइन आधार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपने मोबाइल नंबर से आधार लिंक करवा सकते है। अपने बैंक खाते से आधार को लिंक करवाने के लिए आप अपने बैंक की नजदीकी शाखा में जा सकते है। आधार लिंक करवाने के बाद पीएम किसान की 19वीं क़िस्त के 2000 रूपये सीधे आपके बैंक खाते में आ जायेंगे।

19वीं क़िस्त के लिए सही जानकारी देना जरुरी

जब किसान भाई पीएम किसान योजना का फॉर्म भरता है तो गलती से वह अपनी जानकारी को फॉर्म में गलत कर देता है। फॉर्म गलत होने की वजह से भी आपकी क़िस्त अटक सकती है क्यूंकि सरकार को यह पता ही नहीं चलेगा की क़िस्त के पैसे किसके बैंक खाते में और किस नाम से ट्रान्सफर करना है।

इसलिए जब भी आप ऑनलाइन फॉर्म भरें तो अपना नाम, आधार कार्ड नंबर जैसी जानकारी को एक बार जरुरी चेक कर लें ताकि आगे चलकर आपको परेशानी ना हो। अगर आपने आवेदन कर दिया है तो भी आप ऑनलाइन अपने फॉर्म में अपडेट कर सकते है। आपको 19वीं क़िस्त के आने से पहले अपडेट कर लेना चाहिए।

ई-केवाईसी अपडेट करने के बाद आयेंगे 2000 रूपये, जल्दी करें

इस दिन आयेंगे 19वीं क़िस्त के 2000 रूपये

अभी तक भारत सरकार ने कोई ऑफिसियल तारीख इस योजना को लेकर नहीं की है लेकिन मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अगले वर्ष यानी की जनवरी 2025 को सरकार किसानो के खाते में 19वीं क़िस्त के 2000 रूपये ट्रान्सफर कर सकती है। अगर आपके खाते में 18वीं क़िस्त नहीं आई है और आपको लगता है की आपने कुछ गलती की है तो आप जल्दी से अपनी गलती को सुधार लें और अपनी ई केवाईसी जल्दी करवा लें ताकि आपके खाते में 19वीं क़िस्त के 2000 रूपये जल्दी से आ जाये।

Leave a Comment

Join Telegram

whatsapp group join