PM Kisan 19th Kist Jaari: इस दिन जारी होगी पीएम किसान की 19वीं क़िस्त, ऐसे करें चेक

PM Kisan 19th Kist Jaari 2024-25: देश के जो किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी है उनके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। क्यूंकि जल्द ही किसानो के खाते में इस योजना की 19वीं क़िस्त आने वाली है। जैसा की हम जानते है दोस्तों की अब तक 18 क़िस्त सरकार किसानो के खाते में ट्रान्सफर कर चुकी है और अब 19वीं क़िस्त आने वाली है।

देश के करोड़ो किसान भाई किसान योजना की 19वीं क़िस्त का इन्तजार कर रहे है। सरकार ने अभी 18वीं क़िस्त के 20,000 करोड़ से अधिक पैसा देश के करीब 10 करोड़ के किसानो के खाते में ट्रान्सफर किये है। यह क़िस्त सीधे किसानो के बैंक खाते में ट्रान्सफर की गई है। जिन किसान भाइयों को 19वीं क़िस्त का पैसा चेक नहीं करना आता है वे इस आर्टिकल को पढ़कर चेक कर सकते है।

PM Kisan 19th Kist Jaari 2024

आपको बता दें दोस्तों की अब तक भारत सरकार ने इस योजना की कोई ऑफिसियल तारीख घोषित नहीं की है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट की मानें तो जनवरी 2025 तक सरकार किसानो के खाते में 19वीं क़िस्त के 2000 रूपये ट्रान्सफर कर सकती है। इस योजना के तहत दी जाने वाली राशी किस्तों में दी जाती है। इस योजना के तहत 6000 रूपये की राशी एक किसान भाई को एक वर्ष में दी जाती है।

यह राशी 2-2 हजार रूपये की क़िस्त में दी जाती है। एक वर्ष में तीन क़िस्त सरकार जारी करती है। 18 क़िस्त अब तक भारत सरकार ने किसानो के खाते में ट्रान्सफर कर दी है। भारत सरकार जल्द ही 19वीं क़िस्त के 2000 रूपये किसानो के खाते में ट्रान्सफर करने वाली है।

पीएम किसान निधि योजना के बारे में

यह योजना भारत सरकार के द्वारा देश के छोटे और सीमांत किसानो के लिए शुरू की गई है। इस योजना का लाभ सभी प्रकार के गरीब किसान भाई ले सकते है। वर्ष 2018 में इस योजना को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना के तहत सरकार किसानो को 6000 रूपये की राशी देती हैं। इस राशी का उपयोग करके किसान भाई अपने खेती के लिए जरूरी सामान खरीद सकता है।

अगर आप भी किसान योजना की 19वीं क़िस्त में अपना नाम जुडवाना चाहते है तो आप किसान पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है। फॉर्म भरने के बाद आपके फॉर्म का सत्यापन किआ जाता है। अगर आप पात्र पाए जाते है तो आपका नाम 19वि क़िस्त में जोड़ दिया जाएगा।

पीएम किसान 19वीं क़िस्त के लाभ

इस क़िस्त के तहत 2000 रूपये की राशी किसानो को दी जाएगी। यह राशी किसानो को सीधे बैंक खाते में दी जाएगी जो डीबीटी के माध्यम से ट्रान्सफर की जाएगी। देश के जो गरीब किसान भाई है उनकी वित्तीय स्थिति मजबूत होगी। इस राशी का उपयोग करके किसान अपने खेती के लिए जरुरी सामान खरीद सकता है।

देश के हजारों किसान भाई गरीबी रेखा से निचे जीवन व्यापन कर रहे हैं। प्रक्रितक आपदा आने की वजह से उनकी फसल नष्ट हो जाती है इस स्थिति में यह योजना उनके लिए एक सहारे की तरह कार्य करती है। किसानो को 19वीं क़िस्त चेक करने के लिए भी कहीं जानें की जरूरत नहीं है, वे घर बैठे इसे चेक कर सकते है।

6000 रूपये की योजना के लिए आवेदन शुरू, ऐसे भरें फॉर्म

पीएम किसान 19वीं क़िस्त कैसे चेक करें?

  • 19वीं क़िस्त चेक करने के लिए आपको सबसे पहले किसान पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर आना होगा।
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपको होम पेज पर लाभार्थी सूचि के आप्शन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा।
  • इस पेज पर आपको सबसे पहले अपना राज्य सेलेक्ट करना है।
  • उसके बाद अपना जिला, ब्लॉक, ग्राम पंचायत, गाँव आदि को सेलेक्ट करना है।
  • इतना करने के बाद आपको चेक लिस्ट के आप्शन पर क्लिक करना है।
  • इतना करने के बाद आपके सामने 19वीं क़िस्त ओपन हो जाएगी।

किसान योजना की 19वीं क़िस्त को चेक करना बहुत सरल है। आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर भी इस क़िस्त को चेक करवा सकते है। आप 19वीं क़िस्त में अपने गाँव या शहर में किसी भी व्यक्ति का नाम चेक कर सकते है। अगर आपका नाम इस क़िस्त में है तो आपको 19वीं क़िस्त के 2000 रूपये मिल जायेंगे।

Leave a Comment

Join Telegram

whatsapp group join