PM Internship scheme 2024: आज से आवेदन शुरू, बेरोजगार युवाओं को मिलेंगे 5,000 रूपये प्रतिमाह

PM Internship scheme 2024: भारत सरकार देश के बेरोजगार युवाओं को लाभ प्रदान करने के लिए और उनको रोजगार देने के उद्देश्य से समय समय पर अनेक प्रकार की सरकारी योजना लेकर आ रही है। वित मंत्री सीतारमण ने 3 अक्टूबर को एक नई सरकारी योजना जिसका नाम पीएम इंटर्नशिप स्कीम है की शुरुवात की है। इस योजना का लाभ देश के बेरोजगार युवाओं को दिया जायेगा।

आज से इस योजना में आवेदन शुरू कर दिया गया है। आप इस आर्टिकल को पढ़कर यह पता कर सकते है की आप इस योजना के लिए पात्र है या फिर नहीं है। पीएम इंटर्नशिप योजना में आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है इसलिए आपको आवेदन करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है आप घर बैठे इस योजना में आवेदन कर सकते है।

पीएम इंटर्नशिप स्कीम के तहत बेरोजगार युवाओं को देश की विभिन कम्पनी में इंटर्नशिप दी जाएगी। सरकार का उद्देश्य 5 सालों में एक करोड़ से अधिक युवाओं को इन कम्पनियों में इंटर्नशिप प्रदान करना है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको आवेदन करना होगा। अगर आपको नहीं पता है की किस प्रकार से आवेदन करना है तो आप इस आर्टिकल को पढ़कर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

PM Internship scheme 2024

इस योजना के तहत देश के युवाओं को देश की 500 से अधिक बड़ी कम्पनी में इंटर्नशिप दी जाएगी। अगले 5 सालों में एक करोड़ से अधिक युवाओं को यह इंटर्नशिप दी जाएगी। इस इंटर्नशिप के दौरान युवाओं को 5000 रूपये की राशी प्रतिमाह दी जाएगी। इस राशी में 4500 रूपये सरकार के द्वारा दिये जायेंगे और 500 रूपये इंटर्नशिप उपलब्ध करवाने वाली कम्पनी की तरह से दिए जायेंगे। इसके अलावा सरकार 6,000 रूपये की एकमुस्त राशी भी लाभार्थी को दी जाएगी।

पीएम इंटर्नशिप योजना के तहत लाभार्थी को 12 महीने तक यह इंटर्नशिप दी जाएगी। भारत सरकार ने इस योजना के लिए ऑनलाइन पोर्टल pminternship.mca.gov.in भी शुरू किया है। अगर किसी युवा के पास सरकारी नौकरी है तो वह इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकता है। इस योजना में लागत 800 करोड़ से भी अधिक है।

पीएम इंटर्नशिप स्कीम के लाभ

यह योजना बेरोजगार युवाओं के लिए आने वाले समय में एक वरदान साबित होने वाली है। इस योजना के तहत युवाओं को 5000 रूपये की राशी प्रतिमाह दी जाएगी और 6000 रूपये की राशी अलग से दी जाएगी। योजना के तहत युवाओं को अलग अलग कंपनी में इंटर्नशिप दी जाएगी। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बिमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना के तहत बिमा कवरेज भी युवाओं को दिया जायेगा।

इस योजना में आवेदन करने वाले युवा कम्पनी के अंदर इंटर्नशिप लेकर एक अच्छी स्किल सिख सकते है और अपने रोजगार प्राप्त कर सकते है। आज के समय में जिस युवा के पास एक अच्छी स्किल है वह आसानी से रोजगार प्राप्त कर सकता है या फिर अपना खुद का रोजगार कर सकता है।

पीएम इंटर्नशिप स्कीम का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार देना है। जैसा की दोस्तों हम जानते है की आज के समय में हमारे देश में बेरोजगार चरम सीमा पर है। इस बेरोजगार की मार से देश के पढ़े लिखे युवाओं को बहतु दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। युवाओं के पास पैसे ना होने की वजह से वे आगे की पढाई जारी नहीं रख पाते है।

लेकिन सरकार की इस योजना से जुड़कर युवा अपने लिए वित्तीय मदद प्राप्त कर सकते है। इस वित्तीय राशी की मदद से वे अपने आगे की पढाई एक इंटर्नशिप के रूप में किसी कम्पनी में जारी रख सकते है। इंटर्नशिप पूरी होने के बाद वे किसी भी कम्पनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है।

पीएम इंटर्नशिप स्कीम लास्ट डेट 2024

इस योजना में आवेदन 12 अक्टूबर से शुरू कर दिए जायेंगे। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप इस तारीख तक आवेदन कर सकते है। आवेदन करने की अन्तिक तारीख 25 अक्टूबर निर्धारित की गई है। आवेदन करने के बाद युवाओं को शोर्टलिस्ट किया जायेगा और जिनका चयन किया जाता है उनकी इंटर्नशिप 2 दिसम्बर से शुरू कर दी जाएगी। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप इस तारीख तक इस योजना में आवेदन कर सकते है।

पीएम इंटर्नशिप स्कीम के लिए पात्रता

  • आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु 21 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आपके परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • सरकारी नौकरी या किसी भी प्रकार की अन्य नौकरी करने वाला युवा पात्र नहीं होगा।
  • कक्षा 10 या इससे आगे की किसी भी प्रकार की पढाई करने वाले युवा पात्र है।

पीएम इंटर्नशिप स्कीम के लिए डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड
  • पहचान प्रमाण
  • निवास प्रमाण
  • आयु प्रमाण
  • आय प्रमाण
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड
  • बैंक विवरण
  • आवेदक की फोटो
  • एजुकेशन का प्रमाण

पीएम इंटर्नशिप स्कीम के लिए आवेदन कैसे करें?

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको भारत सरकार के द्वारा शुरू किये गए इसके ऑफिसियल पोर्टल pminternship.mca.gov.in पर आना होगा।
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपको होम पेज पर रजिस्टर नाउ का आप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा।
  • आपको इस फॉर्म को भरना होगा और इसमें जरुरी विवरण दर्ज करना है जैसे की आपकी एजुकेशन क्या है आदि।
  • इसके बाद आपको जरुरी डॉक्यूमेंट अपलोड करना है।
  • फिर आपको सबमिट कर देना है।
  • अगर आपको शोर्टलिस्ट किया जाता है तो इसकी जानकारी आपको आपके मोबाइल पर दी जाएगी।

NSP Scholarship 2024 छात्रों को मिलेगी 75,000 रूपये की छात्रवृति, ऐसे करें आवेदन

देश के बेरोजगार युवाओं के लिए पीएम इंटर्नशिप स्कीम एक वरदान की तरह काम करने वाली है क्यूंकि इस योजना से जुड़कर युवा इंटर्नशिप के साथ साथ वित्तीय मदद भी सरकार से प्राप्त कर सकते है। सरकार का उद्देश्य युवाओं को उनके राज्य में ही इंटर्नशिप प्रदान करना है ताकि उनको अपने घर से अधिक दूर ना जाना पड़े। विभाग ने इस योजना के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किये है जिस पर कॉल करके अन्य जानकारी ले सकते है।

FAQs

पीएम इंटर्नशिप स्कीम क्या है?

इस योजना के तहत देश के बेरोजगार युवाओं को देश की टॉप कम्पनियों में इंटर्नशिप दी जाएगी और साथ में उनको प्रतिमाह 5,000 रूपये की वित्तीय मदद इंटर्नशिप करने के लिए दी जाएगी।

पीएम इंटर्नशिप स्कीम के तहत इंटर्नशिप की अवधि क्या है?

योजना के तहत लाभार्थी को 12 महीने की अवधि तक के लिए इंटर्नशिप दी जाएगी।

पीएम इंटर्नशिप स्कीम में आवेदन प्रक्रिया क्या है?

आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है। सरकार के द्वारा शुरू किये गए ऑनलाइन पोर्टल pminternship.mca.gov.in के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है।

Leave a Comment

Join Telegram

whatsapp group join