PM Kisan list: नई 2000 रूपये की पीएम किसान लिस्ट जारी, जल्दी चेक करें

भारत सरकार ने नई पीएम किसान लिस्ट जारी कर दी है। देश के करोड़ो किसान भाइयों के लिए यह एक बहुत बड़ी खुशखबरी है की अब वे किसान योजना की नई लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है। अगर उनका नाम इस लिस्ट में आ जाता है तो सरकार उनके बैंक खाते में 2000 रूपये की राशी ट्रान्सफर कर देगी।

पीएम किसान योजना किसानो के लिए एक वरदान की तरह काम कर रही है क्यूंकि इस योजना का लाभ लेकर किसान अपनी खेत से जुड़े खर्चो को पूरा कर सकते है। सरकार ने इस महीने की क़िस्त जारी करके किसानो को एक बहुत बड़ा तोहफा दिया है।

यह राशी केवल उन्ही किसान भाइयों के खाते में आएगी जो किसान योजना के तहत पंजिकृत है और जिनका नाम पीएम किसान लिस्ट में आया है। अगर आपका नाम इस लिस्ट में नहीं आता है तो इसका मतलब यह हो सकता है की आपने इस योजना में आवेदन नहीं किया है या फिर आवेदन करते समय अपने कोई गलती कर दी हो। जिन किसान भाइयों को लिस्ट चेक नहीं करना आता है वे इस आर्टिकल को पढ़ सकते है।

PM Kisan list 2024

पीएम किसान योजना को भारत सरकार के द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के तहत सरकार 6000 रूपये की राशी प्रतिवर्ष किसान भाइयों को देती है। यह राशी किसानो को 2000-2000 रूपये की तीन किस्तों में दी जाती है। यानी की प्रतेक चार महीने के अंतराल पर यह क़िस्त जारी की जाती है। इस वर्ष की नई सूचि सरकार ने ऑफिसियल पोर्टल पर जारी किया है जिसे ऑनलाइन आसानी से चेक किया जा सकता है।

भारत सरकार समय समय पर पीएम किसान योजना की सूचि जारी करती है। जो किसान भाई इस योजना के लिए पात्र होते है और जिन्होंने इस योजना के लिए आवेदन किया है उनका नाम इस सूचि में आ जाता है और उनको यह पैसा मिल जाता है। देश के सभी प्रकार के छोटे और सीमांत किसान भाई इस लिस्ट के लिए पात्र है।

पीएम किसान लिस्ट के लाभ

जिन किसान भाइयों का नाम इस लिस्ट में आ जाता है उनको सरकार की और से 2000 रूपये की राशी ट्रान्सफर की जाएगी। इस राशी का उपयोग किसान अपने खेती से जुड़े बीज , खाद्द आदि खरीद सकता है। यह राशी समय समय पर किसानो को मिलती रहती है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति बहुत मजबूत होती है।

आज भी हमारे देश में ऐसे बहुत से किसान है जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब है । ऐसे किसान भाई लिस्ट में अपना नाम चेक करके और राशी प्राप्त करके अपनी स्थिति को बेहतर बना सकते है। इस लिस्ट को अपने मोबाइल फोन की मदद से घर बैठे चेक किया जा सकता है, इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है।

पीएम किसान लिस्ट के लिए पात्रता

  • आवेदक भारत का स्थाई निवासी हो।
  • सभी प्रकार के किसान भाई पात्र है।
  • किसान के पास अपनी भूमि होनी चाहिए और दुसरो की खेती पर खेती करने वाला किसान भी पात्र है।
  • किसान भाई ने आवेदन किया हो।

पीएम किसान लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखें?

  • किसान योजना की लिस्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले किसान पोर्टल पर आना होगा।
  • किसान पोर्टल पर आने के बाद आपको होम पेज पर लाभार्थी सूचि के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इतना करने के बाद आपके सामने एक न्यू पेज ओपन होगा।
  • इस पेज पर आने के बाद आपको कुछ जानकारी को सेलेक्ट करना होगा।
  • जैसे की राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक और गाँव आदि।
  • सभी जानकारी को सेलेक्ट करने के बाद आपको गेट रिपोर्ट के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करते है तो आपके सामने पीएम किसान योजना की सूचि ओपन हो जाएगी।
  • आपको इस सूचि में अपना नाम चेक करना है।
  • अगर आपका नाम इस सूचि में आ जाता है तो आपके खाते में किसान योजना की क़िस्त ट्रान्सफर कर दी जाएगी।

पीएम किसान सूचि को देखना बहुत आसान है। सरकार के द्वारा ऑफिसियल पोर्टल को शुरू किया गया है जिसकी मदद से आप इसे आसानी से चेक कर सकते है। इसके लिए आपको कहीं जाना नहीं है लेकिन अगर आपको खुद से चेक नहीं करना आता है तो आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर इसे चेक करवा सकते है। लेकिन अगर आपको खुद को ऑनलाइन चेक करना आता है तो आप अपने गावं या शहर में किसी भी व्यक्ति का नाम लिस्ट में चेक करके उनकी मदद कर सकते है।

Leave a Comment

Join Telegram

whatsapp group join