Village Wise Ration Card list 2024: घर बैठे अपने गाँव की राशन कार्ड सूचि कैसे देखें, यहाँ जानें

राशन कार्ड का लाभ ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्र के नागरिक ले सकते है लेकिन राशन कार्ड सबसे अधिक ग्रामीण क्षेत्रों में लोकप्रिय है। समय समय पर खाद्द एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के द्वारा ग्रामीण क्षेत्र की राशन कार्ड की सूचि को जारी किया जाता है।

इस सूचि में उन लोगों के नाम होते है जो राशन कार्ड के लिए या फिर राशन कार्ड से मिलने वाले राशन के लिए पात्र होते है। ग्रामीण क्षेत्र में बहुत से नागरिक ऐसे होते है जिनको सही से पता नहीं होता है की किस प्रकार से ग्रामीण क्षेत्र में राशन कार्ड की सूचि को चेक किया जाता है इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको विलेज वाइज राशन कार्ड लिस्ट को चेक करने के बारे में जानकारी देंगे।

Village Wise Ration Card list 2024

जैसा की हम जानते है की राशन कार्ड हमारे लिए बहुत जरुरी डॉक्यूमेंट होता है जो ग्रामीण क्षेत्र में लगभग सभी लोगों के पास होता है ज इसके लिए पात्र होते है। राशन कार्ड की मदद से आप सरकारी राशन फ्री में प्राप्त कर सकते है। इसके साथ साथ आप कई प्रकार की सरकारी सुविधाओं का लाभ भी आसानी से ले सकते है।

समय समय पर विभाग ग्रामीण क्षेत्र की राशन कार्ड की सूचि को जारी करता है ताकि नागरिक इस सूचि में अपना नाम चेक कर सकें और पता कर सकें की वे राशन के लिए पात्र है या फिर नहीं है। आप इस सूचि को घर बैठे चेक कर सकते है। आप अपने पुरे परिवार का नाम इस सूचि में चेक कर सकते है।

राशन कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करना हुआ आसान, ऐसे करें

विलेज वाइज राशन कार्ड लिस्ट के लाभ

ग्रामीण क्षेत्र की अलग से लिस्ट जारी की जाती है ताकि नागरिक आसानी से बिना किसी परेशानी के अपना नाम चेक कर सकते है। जिन किसान भाइयों का नाम सूचि में होता है वे राशन की दूकान से कई प्रकार के राशन जैसे की गेहूं, चावल, दाल आदि प्राप्त कर सकते है।

प्रतेक राज्य की खाद्द विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट होती है जिसकी मदद से आप अपने राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर खुद से लिस्ट को चेक कर सकते है। नागरिकों को ग्रामीण राशन कार्ड लिस्ट को चेक करने में कोई परेशानी ना हो इसलिए सरकार ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किये है जिन पर आप सम्पर्क कर सकते है।

विलेज वाइज राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें?

भारत सरकार के द्वारा नेशनल फ़ूड सिक्यूरिटी पोर्टल (nfsa.gov.in) को शुरू किया गया है। इस पोर्टल की मदद से आप देश के किसी भी राज्य के किसी भी गाँव की राशन कार्ड की लिस्ट को चेक कर सकते है। निचे स्टेप बाई स्टेप ग्रामीण राशन कार्ड लिस्ट को चेक करने के बारे में जानकारी दी गई है:

  • सबसे पहले आपको इस पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर आना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको राशन कार्ड्स के सेक्शन में “राशन कार्ड डिटेल्स ओन स्टेट पोर्टल्स” के आप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आप एक न्यू पेज पर आ जाते है जहाँ पर आपको सभी राज्यों की लिस्ट दिखाई देगी।
  • यहाँ से आपको अपने राज्य के आप्शन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप अपने राज्य के आप्शन पर क्लिक करते है तो आप अपने राज्य की खाद्द विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर रीडाइरेक्ट कर दिए जाते है।
  • अपने राज्य की वेबसाइट पर आपको जिले वाल राशन कार्ड विवरण या फिर राशन कार्ड सूचि का आप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना है।
  • अगले पेज पर आपको शहरी या ग्रामीण क्षेत्र के आप्शन को सेलेक्ट करने का आप्शन मिलेगा, आपको ग्रामीण क्षेत्र के आप्शन पर क्लिक करना है।
  • फिर आपको ब्लॉक, पंचायत, विलेज को सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आपके सामने राशन की दूकान की लिस्ट आ जाएगी जिसमे से आपको अपनी राशन की दूकान को सेलेक्ट करना है जहाँ से आप राशन प्राप्त करते है।
  • जैसे ही आप दूकान को सेलेक्ट करते है तो आपके सामने पूरी ग्रामीण वाइज राशन कार्ड की लिस्ट आ जाती है।
  • आप इस लिस्ट में अपना और अपने पुरे परिवार का नाम चेक कर सकते है।

प्रतेक राज्य की खाद्द विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर विभाग के द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी किये जाते है। अगर आपको विलेज वाइज राशन कार्ड लिस्ट चेक करने में कोई दिक्कत आती है तो आप इन हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते है। इस आर्टिकल में दिए गये स्टेप फॉलो करके आप किसी भी गाँव की सूचि को चेक कर सकते है और अपने गाँव में किसी भी व्यक्ति का नाम लिस्ट में चेक कर सकते है।

Leave a Comment

Join Telegram

whatsapp group join