PM Kisan Beneficiary Status 2024: पीएम किसान स्टेटस से 2000 रूपये देखें आये है या नहीं

पीएम किसान योजना का बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करके आप यह पता कर सकते है की आपके खाते में क़िस्त के दो हजार रूपये आये है या फिर नहीं आये है। सरकार ने दो हजार रूपये की नई क़िस्त जारी कर दी है। यह क़िस्त आपके खाते में आई है या फिर नहीं आई है इसके लिए आप अपना बेनिफिशियरी स्टेटस चेक कर सकते है।

स्टेटस चेक करना बहुत आसान प्रोसेस है। इसके लिए सरकार के द्वारा चलाए जा रहे पोर्टल पर आपको जाना होता है। जिन किसान भाइयों को नहीं पता है की किस प्रकार से स्टेटस चेक करना होता है वे इस आर्टिकल को पढ़ सकते है।

PM Kisan Beneficiary Status 2024

बेनिफिशियरी स्टेटस के तहत हमारी किसान योजना से जुड़ी सारी जानकारी होती है जैसे की अब तक कितनी क़िस्त किसानो को मिल चुकी है, अगर कोई क़िस्त नहीं आई है तो उसका क्या कारन है आदि। यदि आपके अभी अभी किसान योजना के लिए आवेदन किया है तो आप स्टेटस से पता कर सकते है की आपके आवेदन की प्रोसेस कहाँ तक हुई है।

बहुत बार किसान भाइयों की क़िस्त अटक जाती है। उनका पैसा उनके बैंक खाते में नहीं आ पाता है। ऐसे में किसान पेरशान हो जाता है और उसे नहीं पता होता है की क्या करना है। लेकिन आपको बता दे की इसका हला आप स्टेटस में चेक कर सकते है।

पीएम किसान योजना के बारे में

यदि आप इस योजना के लाभार्थी है तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होगी। लेकिन अगर आप पहली बार योजना का लाभ ले रहे है तो आपको बता दे की यह भारत सरकार की योजना है जिसके तहत छः हजार रूपये की राशी सरकार किसानो को देती है।

यह राशी सरकार के द्वारा उन किसानो को दी जाती है जो छोटे और माध्यम किसान है। जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब है। गरीब किसानो के लिए यह योजना किसी वरदान से कम नहीं है।

पीएम योजना स्टेटस का उद्देश्य

स्टेटस का मुख्य उद्देश्य यह है की किसानो को यह बताना की उसकी क़िस्त आई है या फिर नहीं आई है। अगर क़िस्त आई है तो कितने रूपये की आई है। स्टेटस के आप्शन के बिना किसान यह चेक नहीं कर सकता है। ऑफिसियल वेबसाइट पर आपको इसका आप्शन दिखाई देगा।

अगर आपके खाते में पीएम किसान योजना की क़िस्त नहीं आती है तो आपको सबसे पहले अपना स्टेटस चेक करना चाहिए। वहां पर आपको क़िस्त ना आने की वजह दिखाई देगी उसके बाद आपको उस चीज को पूरा करना होगा।

पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस चेक के लिए पात्रता

कोई भी किसान जो इस योजना के लिए पात्रता रखता है वह बेनिफिशियरी स्टेटस चेक कर सकता है। कुछ पात्रता निचे दी गई है जिन्हें आप देख सकते है:

  • आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए।
  • सभी प्रकार के छोटे और सीमांत किसान।
  • कोई सरकारी कर्मचारी नहीं होना चाहिए।
  • किसान जिसने पहले से इस योजना के लिए आवेदन किया है।

पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस में क्या देख सकते है

आप अपने किसान योजना का पूरा स्टेटस चेक कर सकते है। जैसे की आपको अब तक कितनी क़िस्त मिली है, किस क़िस्त के तहत आपको कितना रुपया मिला है, आपकी ई-केवाईसी हुई है या नहीं हुई है आदि।

जिन किसानो की ई-केवाईसी नहीं हुई है वे यहाँ पर चेक कर सकते है। जैसा की हम जानते है की अब तक सरकार ने 16 क़िस्त से अधिक ट्रान्सफर कर दी है। अगर आपका नाम अगली क़िस्त में है तो आप स्टेटस यहाँ से चेक कर सकते है।

पीएम योजना का बेनिफिशियरी स्टेटस चेक कैसे करें?

  • स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर आना होगा।
  • जैसे ही आप वेबसाइट पर आयेंगे तो आप वेबसाइट के होम पेज को देखेंगे जहाँ पर आपको नो योर स्टेटस का आप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना है।
  • अगले पेज पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा।
  • अगर आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो आप नो योर रजिस्ट्रेशन नंबर के आप्शन पर क्लिक करके जान सकते है।
  • नंबर दर्ज करने के बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा आपको वो दर्ज करके वेरीफाई करना है।
  • इतना करने के बाद आपके सामने आपका स्टेटस आ जायेगा।
  • यहाँ पर किसान योजना से जुड़ी सारी जानकारी आप चेक कर सकते है।

इस प्रकार से आप किसी भी किसान भाई का स्टेटस बहुत आसानी से चेक कर सकते है। सरकार के द्वारा इस योजना के हेल्पलाइन नंबर भी जारी किये गये है जिन पर सम्पर्क करके भी आप स्टेटस जान सकते है। आपको ध्यान ये रखना है की आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर होना जरुरी है। अगर नहीं है तो आप इसे भी ऑनलाइन निकाल सकते है।

Leave a Comment

Join Telegram

whatsapp group join