PM kisan 18th installment 2024: आ गए 18वीं क़िस्त के 2000 रूपये, ऐसे चेक करें

भारत सरकार ने 5 अक्टूबर को किसान योजना की 18वीं क़िस्त जारी कर दी है। अगर आप भी किसान योजना के लाभार्थी है तो आप लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है। 18 वीं क़िस्त के 20,000 करोड़ से अधिक की राशी किसानो के खाते में ट्रान्सफर की गई है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने महाराष्ट्र के वाशिम में इस योजना की 18वीं क़िस्त जारी की है। आप इस आर्टिकल में दिए गये स्टेप फॉलो करके 18वीं क़िस्त में अपना नाम चेक कर सकते है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की अगली किस्त यानी की 18 वीं किस्त का इंतजार देश के करोड़ो किसान कर रहें है। अब तक भारत सरकार के द्वारा 17 किस्त किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर की जा चुकी है। जब से यह किस्त किसानों को दी गई है, किसानों के मन में एक सवाल है की इस योजना की 18 वीं किस्त कब तक जारी की जाएगी।

जो किसान भाई पीएम किसान योजना के लिए पात्र होते है उनके खाते में सीधे डीबीटी के माध्यम से यह राशि ट्रांसफर कर दी जाती है। बहुत से किसान भाइयों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना 18 वीं किस्त के बारे में जानकारी नहीं है इसलिए दोस्तो हम आपके लिए यह आर्टिकल लेकर आए है जहां पर आपको इसकी पूरी जानकारी मिलेगी।

PM kisan 18th installment 2024

इस योजना के तहत किसानों को 6000 रुपए की राशि प्रतिवर्ष दी जाती है। यह राशि 2000-2000 रुपए की तीन किस्तों में दी जाती है। यानी की एक वर्ष में कुल तीन किस्त दी जाती है जो प्रत्येक चार महीने के अंतराल में ट्रांसफर की जाती है। आप अपनी पिछली किस्त के आधार पर अनुमान लगा सकते है अगली किस्त कब तक सरकार के द्वारा ट्रांसफर की जायेगी।

आपको बता दे की पीएम किसान सम्मान निधि 18 वीं किस्त के बारे में कोई ऑफिशियल तारीख जारी नहीं की गई है लेकिन मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नवंबर माह तक सरकार 18 वीं किस्त ट्रांसफर कर सकती है। इसलिए आपको समय समय पर अपना स्टेटस चेक करते रहना चाहिए ताकि आपको पता चल सके कि किस्त आई है या नहीं।

पीएम किसान सम्मान निधि 18 वीं किस्त का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानो की मदद करना है। जैसा की हमने आपको बताया की सरकार इस योजना के तहत तीन किस्तें ट्रान्सफर करती है। प्रतेक चार महीने के अंतराल पर यह क़िस्त आ जाती है। अगर आपने पहले से इस योजना में आवेदन नहीं किया है और आप अब आवेदन करते है तो आपको चार हजार रूपये तक की राशी मिल सकती है।

इस राशी का उपयोग करके आप अपने खेती से जुड़े उपकरण या सामान खरीद सकते है। किसानो को लिस्ट चेक करने में या फिर आवेदन करने में कोई परेशानी ना हो इसलिए सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑफिसियल ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है। इस पोर्टल पर आप इस योजना से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी ले सकते है।

पीएम किसान 18 किस्त अपडेट कैसे देखें?

बहुत बार सरकार क़िस्त ट्रान्सफर कर देती है लेकिन किसानो के लिए पास उसकी सभी जानकारी नहीं पहुँच पाती है। इस स्थिति में किसान भाई को लगता है की अब तक क़िस्त ट्रान्सफर नहीं हुई है लेकिन सरकार के द्वारा क़िस्त ट्रान्सफर कर दी जा चुकी होती है। अगर आपको भी पता नहीं चल पाता है तो आपको बता दे की जब भी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा क़िस्त ट्रान्सफर की जाती है तो उसकी जानकारी न्यूज़ चैनेल के द्वारा पब्लिश की जाती है।

इसके अलावा आप न्यूज़ पेपर, ट्विटर हेंडल, यूट्यूब पर सरकारी ऑफिसियल चैनेल पर जानकारी देख सकते है। इसके अलावा सरकार जब भी पीएम किसान 18 किस्त जारी करेगी तो इसकी जानकारी को किसान पोर्टल के टॉप में अपडेट किया जायेगा। इसलिए आप समय समय पर किसान पोर्टल को विजिट कर सकते है।

पीएम किसान योजना 18वीं क़िस्त के लिए पात्र नागरिक

यह 2000 रूपये की 18वीं क़िस्त केवल उन्ही किसानो के खाते में ट्रान्सफर की जाएगी जो इस योजना के लिए पात्र है। सभी प्रकार के छोटे और सीमांत किसान इस योजना के लिए पात्र है। जिन किसान भाइयों ने अपनी किसान ई केवाईसी नहीं करवाई है वे भी पात्र नहीं है इसलिए आपको पहले ई केवाईसी करवाना जरुरी है।

बहुत से किसानों की किस्त अटक जाती है इसकी सबसे बड़ी वजह डॉक्यूमेंट में गलती होना या फिर ई केवाईसी ना करना होता है। महिला और पुरुष , ग्रामीण और शहरी सभी प्रकार के नागरिक इस किसान योजना की 18 वीं किस्त के लिए पात्र है।

पीएम किसान 18 वीं किस्त के लिए डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण
  • जॉब कार्ड
  • बैंक खाता विवरण

पीएम किसान सम्मान निधि 18 वीं किस्त कैसे देखें?

  • किस्त चेक करने के लिए आपको सबसे पहले किसान पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर आना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर फार्मर कॉर्नर ने सेक्शन में आपको बेनेफीसरी लिस्ट का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना है।
  • अगले पेज पर आने के बाद आपके सामने एक फॉर्म जैसा ऑप्शन खुलेगा।
  • इसमें आपको अपना राज्य, जिला, ब्लॉक, तहसील, गांव आदि जानकारी को सेलेक्ट करना है और उसके बाद गेट रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इतना करने के बाद आपके सामने 18 वीं किस्त ओपन हो जायेगी।
  • आपको इसमें अपना नाम चेक करना है।
  • अगर आपका नाम यहां पर लिस्ट में है तो इसका मतलब है की आपके खाते में किसान योजना की 18 वीं किस्त के 2000 रुपए ट्रांसफर किए जायेंगे।
  • आप अपने किसान योजना के स्टेटस में आपको किस्त देख सकते है।
  • इस प्रकार से आप अपने गांव या शहर में किसी भी किसान भाई का नाम पीएम किसान 18 वीं किस्त में चैक कर सकते है।

1 thought on “PM kisan 18th installment 2024: आ गए 18वीं क़िस्त के 2000 रूपये, ऐसे चेक करें”

  1. मुझे सरकार की तरफ से कोई लाभ नहीं मिला है ना आवेदन है ना समकालिकरण है ना तोर बंदी है ना कुआं बंद है कुछ काम में मिला सरकार की तरफ से और मैं क्या बोर्ड दूं या नहीं दूं क्या बताऊं आपको

    Reply

Leave a Comment

Join Telegram

whatsapp group join