Subhadra Yojana Status Check: सुभद्रा योजना का स्टेटस जारी, ऐसे करें चेक

Subhadra Yojana Status Check 2024: जैसा की दोस्तों हम जानते है की प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा ओडिशा की महिलाओं के लिए सुभद्रा योजना को शुरू किया गया है। महिलाओं के लिए एक खुशखबरी यह है की जिन महिलाओं ने इस योजना के लिए आवेदन किया है वे ऑनलाइन अपने आवेदन का स्टेटस चेक कर सकती है।

सरकार के द्वारा इस योजना का ऑनलाइन पोर्टल भी शुरू किया गया है जिसके माध्यम से स्टेटस चेक किया जा सकता है। स्टेटस के माध्यम से आप अपने फॉर्म का पूरा ब्यौरा ले सकते है। बहुत सी महिलाओं को नहीं पता है की किस प्रकार से उनको यह स्टेटस चेक करना होता है इसलिए आज हम इस आर्टिकल में सुभद्रा योजना का स्टेटस चेक करने के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

Subhadra Yojana Status Check 2024

जिन नागरिकों को इस योजना के बारे में नहीं पता है उनको बता दे की यह योजना ओडिशा में महिलाओं के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत सरकार महिलाओं को 10,000 रूपये की राशी एक वर्ष में देगी। यह राशी महिलाओं को आने वाले 5 वर्षो तक दी जाएगी यानी की महिलाओं को कुल 50,000 रूपये की राशी दी जाएगी। एक वर्ष में 5-5 हजार रूपये की दो किस्तों में यह राशी दी जाएगी।

बहुत सी महिलाओं ने बढ़ चढ़कर इस योजना में भाग लिया है लेकिन आवेदन करने के बाद महिलाओं को नहीं पता है की किस प्रकार से उसका स्टेटस चेक करना होता है। आपको बता दें की आप ऑनलाइन सुभद्रा योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपना स्टेटस चेक कर सकते है। अगर आप खुद से चेक नहीं कर पा रहे है तो आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर भी चेक करवा सकते है।

सुभद्रा योजना स्टेटस के लाभ

इस योजना में आवेदन करने के बाद अगर आप जानना चाहते है की आपका आवेदन कहाँ तक गया है यानी की आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या फिर नहीं हुआ है तो आप इसकी जानकारी ऑनलाइन स्टेटस के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। अगर आपका फॉर्म रिजेक्ट हो जाता है तो स्टेटस के माध्यम से आप चेक कर सकते है की आपका फॉर्म रिजेक्ट क्यूँ हुआ है।

इसलिए जब भी आवेदन करें तो आवेदन करने से पहले सुभद्रा योजना की पात्रता को चेक जरुर कर लें ताकि आपको आगे चलकर कोई दिक्कत का सामना ना करना पड़े। सरकार ने स्टेटस को भी ऑनलाइन जारी किया है ताकि महिलाओं को कोई परेशानी ना हो और वे घर बैठे अपने मोबाइल फोन की मदद से इसे चेक कर लें।

सुभद्रा योजना की 5000 रूपये की क़िस्त जारी, ऐसे करें चेक

सुभद्रा योजना स्टेटस चेक कैसे करें?

  • स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले सुभद्रा योजना की ऑफिसियल वेबसाइट subhadra.odisha.gov.in पर आना होगा।
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपको लॉग इन करना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने बहुत से लॉग इन आप्शन ओपन हो जायेंगे जिनमे से आपको कोई एक सेलेक्ट करना है।
  • फिर यूजर नाम और पासवर्ड की मदद से लॉग इन कर लेना है।
  • लॉग इन होने के बाद आपको सुभद्रा योजना का स्टेटस चेक करने का आप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक न्यू पेज ओपन हो जायेगा।
  • आपको अपना मोबाइल नंबर या फिर रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना है और चेक स्टेटस के आप्शन पर क्लिक करना है।
  • इतना करने के बाद आपके सामने आपका स्टेटस ओपन हो जायेगा।
  • आप अपने स्टेटस में अपने खाते से जुड़ी सारी जानकारी यहाँ से ले सकते है।

सुभद्रा योजना का स्टेटस अगर आप ऑनलाइन खुद से चेक नहीं कर पा रहे है तो आप अपने नजदीकी कोमन सर्विस सेण्टर जा सकते है जहाँ से आप यह स्टेटस चेक करवा सकते है। जिन महिलाओं ने इस योजना के लिए आवेदन किया है उनको अपना स्टेटस चेक करना चाहिए ताकि उनको अपने खाते के बारे में सही से जानकारी मिल सके। इस आर्टिकल में स्टेटस चेक करने के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

Leave a Comment

Join Telegram

whatsapp group join