PM Kisan payment status 2024: पीएम किसान का पेमेंट स्टेटस चेक करें, ऐसे देखें 6000 रूपये

PM Kisan payment status 2024: जो किसान भाई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के साथ पंजीकृत है उनके लिए एक बहुत बड़ी खुसखबरी है की अब वे अपने किसान योजना का पेमेंट स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते है। पीएम किसान पेमेंट स्टेटस आप यह चेक कर सकते है की आपके खाते में किसान योजना की क़िस्त आई है या फिर नहीं आई है।

बहुत से किसान भाइयों को पीएम किसान का पेमेंट स्टेटस ऑनलाइन चेक नहीं करना आता है। आपको बता दे की आप ऑनलाइन घर बैठे अपने मोबाइल फोन की मदद से इसे चेक कर सकते है। इस आर्टिकल में हम आपको पीएम किसान योजना का पेमेंट स्टेटस ऑनलाइन चेक करने के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते है।

PM Kisan payment status 2024

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6000 रूपये किसानो को दिया जाता है। बहुत से किसान भाई ऐसे होते है जिनको नहीं पता होता है की यह 6000 रूपये की राशी उनके बैंक खाते में आई है या फिर नहीं आई है। आपको बता दे दोस्तों की अब आप ऑनलाइन अपने किसान योजना का पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते है। आप अपने पेमेंट में यह पता कर सकते है की आपके खाते में कोनसी क़िस्त कब आई है।

जैसा की हम जानते है की पीएम किसान योजना के तहत यह 6000 रूपये की राशी 2-2 हजार रूपये की किस्तों में दी जाती है। एक वर्ष में कुल तीन क़िस्त सरकार जारी करती है। जैसे ही सरकार क़िस्त जारी करती है उसके बाद आप अपना पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते है। आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेण्टर पर जाकर या फिर अपने बैंक में जाकर भी पता कर सकते है।

पीएम किसान पेमेंट स्टेटस के लाभ

पेमेंट स्टेटस चेक के माध्यम से आप अपने पेमेंट का पूरा ब्यौरा रख सकते है जैसे की अब तक कितनी क़िस्त आपको मिली है, कोन कोन सी क़िस्त आपको मिली है। अगर आपके खाते में किसी क़िस्त का पैसा नहीं आता है तो भी आपको इसकी वजह स्टेटस में पता चल जाती है। किसानो को अब यह स्टेटस चेक करने के लिए कहीं जाना नहीं पड़ेगा क्यूंकि भारत सरकार के द्वारा इसके लिए एक ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया गया है जिसके माध्यम से घर बैठे किसान योजना का पेमेंट स्टेटस चेक किया जा सकता है।

किसानो के लिए यह भी सुविधा दी गई है की अगर वे खुद से इसे चेक नहीं कर पा रहे है तो वे अपने बैंक में जाकर भी अपना पेमेंट स्टेटस जान सकते है। स्टेटस चेक करने के लिए आपको कोई डॉक्यूमेंट नहीं देना होता है। आप बस अपना मोबाइल नंबर या आधार कार्ड दर्ज करके इसे चेक कर सकते है।

इस दिन जारी होगी पीएम किसान की 19वीं क़िस्त, ऐसे करें चेक

पीएम किसान पेमेंट स्टेटस चेक कैसे करें?

  • ऑनलाइन पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले किसान पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर आना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको बहुत से आप्शन दिखाई देंगे।
  • आपको इनमे से नो योर स्टेटस के आप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
  • अगले पेज पर आने के बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना है और गेट ओटीपी के आप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा वो आपको दर्ज करना है और वेरीफाई करना है।
  • इतना करने के बाद आपके सामने आपका पूरा पेमेंट स्टेटस आ जायेगा।
  • यहाँ पर आप चेक कर सकते है की आपको अब तक कितनी क़िस्त मिली है और कोन कोन सी क़िस्त मिली है।

इस आर्टिकल के माध्यम से कोई भी किसान भाई अपना पीएम किसान योजना का पेमेंट स्टेटस चेक कर सकता है। किसान अपने बैंक की डायरी लेकर बैंक में जाकर भी पता कर सकता है ताकि उसे पेमेंट स्टेटस से जुड़ी पूरी जानकारी विस्तार से मिल सके। अगर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर के बारे में जानकारी नहीं है तो आप नो योर रजिस्ट्रेशन के आप्शन पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन नंबर जान सकते है।

पीएम किसान योजना क्या है?

भारत सरकार की इस योजना के तहत किसानो को सरकार के द्वारा 6000 रूपये की वित्तीय मदद प्रतिवर्ष दी जाती है।

आधार कार्ड से पीएम किसान का पैसा कैसे चेक करें?

किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर नो योर स्टेटस के आप्शन पर क्लिक करना है और उसके बाद अपना आधार नंबर दर्ज करके आप स्टेटस चेक कर सकते है।

Leave a Comment

Join Telegram

whatsapp group join