Ladli Behna Awas Yojana List: लाडली बहना आवास योजना की नई लिस्ट जारी, सिर्फ इन्हें मिलेगा पक्का घर

लाडली बहना आवास योजना की नई लिस्ट को जारी कर दिया गया है। कोई भी महिला जो इस योजना के लिए पात्र हैं और जिन्होंने इस योजना के लिए अप्लाई किया है वे आसानी से ऑनलाइन अपना नाम लाडली बहना आवास योजना लिस्ट में चेक कर सकते है।

जिस महिला का नाम इस लिस्ट में आ जाता है वह महिला पक्का घर बनाने के लिए 1.30 लाख रुपए तक की वित्तीय मदद सरकार से ले सकती है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे की हम किस प्रकार से ऑनलाइन सूची देख सकते है।

Ladli Behna Awas Yojana List 2024

लाडली बहना आवास योजना मध्य प्रदेश सरकार ने शुरू की है। प्रदेश में आज भीं हजारों महिलाएं ऐसी है जिनके पास खुद का पक्का घर नही हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य इन महिलाओं को पक्का घर उपलब्ध करवाना है। इस योजना के तहत 1 लाख 30 हजार रुपए तक की वित्तीय मदद सरकार देती है।

यह राशि सीधे महिला के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाती है। लेकिन यह राशि केवल उन्हीं महिलाओं को मिलती हैं जिनका नाम लाडली आवास योजना की सूची में होता है।

लाडली बहना आवास योजना लिस्ट के लाभ

प्रदेश में ऐसी कई महिलाएं है जिनको आज भी किसी भी आवास योजना का लाभ नहीं मिला है। इनके पास रहने के लिए पक्का घर भी नहीं है। ऐसी महिलाओं की जिंदगी आसान नहीं है। इनको बाहर ही रहना पड़ता हैं जिससे बारिश के मौसम में इनको बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

लेकिन इस योजना से जुड़कर वे महिलाएं 1 लाख 30 हजार रुपए तक की राशि के हकदार बन जाते है। लिस्ट में नाम आने वाली महिला को यह राशि तीन किस्तो में दी जाती है जो 25000 रुपए, 85000 रुपए और 20000 रुपए है। इस राशि का उपयोग करके महिला अपने लिए पक्का घर बनवा सकती है।

लाडली बहना आवास योजना लिस्ट ऑनलाइन का उद्देश्य

पहले कोई भी लिस्ट जारी की जाती थी वो ऑफलाइन जारी की जाती थी जिससे लोगो को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब जमाना ऑनलाइन का है। अब किसी भी योजना चाहे वो भारत सरकार की हो या राज्य सरकार की हो उसकी लिस्ट ऑनलाइन जारी की जाती है।

इस योजना की लिस्ट को भी ऑनलाइन जारी किया गया है ताकि लोगो को सूची चेक करने में परेशानी ना हो। आप ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर आसानी से इसे चेक कर सकते है।

लाडली आवास योजना के लिए पात्रता

केवल पात्र महिलाओं का नाम ही लिस्ट में होगा। मध्य प्रदेश की स्थाई निवासी महिला पात्र है। महिला जो गरीब है जिसके पास रहने के लिए पक्का घर नही है वह आवेदन कर सकती है। लाभार्थी महिला की आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष तक होनी चाहिए।

इसके अलावा आपके पास बैंक खाता भी होना जरूरी है जो आधार कार्ड से लिंक हों और उसमे डीबीटी लिंक हो। क्योंकि लिस्ट में नाम आने के बाद आपका पैसा सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जायेगा।

लाडली बहना आवास योजना के लिए डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता विवरण
  • सदस्य समग्र आईडी

लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट ऑनलाइन कैसे चैक करें?

  • सबसे पहले आपको इस आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाईट पर आना होगा।
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपको होम पेज पर आना होगा।
  • होम पेज पर आपको लाभार्थी सूची का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको अपना जिला, ब्लॉक, ग्राम पंचायत आदि को सेलेक्ट करना है।
  • फिर आपके सामने एक न्यू पेज ओपन होगा जहां पर आपको इस योजना की सूची दिखाई देगी।
  • आपको इस सूची में अपना नाम चेक करना है।
  • अगर आपका नाम इस सूची में होता है तो आपको इस योजना का लाभ मिलेगा।

इस आर्टिकल में दिए गए स्टेप फॉलो करके कोई भी व्यक्ति अपना या अपने परिवार का नाम लाडली बहना आवास योजना की सूची में चैक कर सकता है। जिन महिलाओं का नाम सूची में आ जाता है वे 1 लाख 30 हजार रुपए की पात्र हो जाती है। अगर आपने अभी तक इस योजना के लिए आवेदन नही किया है तो आप अपने ग्राम पंचायत कार्यालय में जाकर फॉर्म भर सकते है।

Leave a Comment