PM Kisan Rejected list 2024-25: पीएम किसान निधि रिजेक्टेड लिस्ट जारी, इन लोगों का होगा नाम

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत भारत सरकार समय समय पर लिस्ट जारी करती रहती है। जो लोग पीएम किसान योजना के लिए पात्र नहीं होते है उनका नाम पीएम किसान रिजेक्टेड लिस्ट में जोड़ दिया जाता है जिसे आप कभी भी ऑनलाइन चेक कर सकते है। सरकार रिजेक्टेड लिस्ट को ऑनलाइन पोर्टल पर जारी करती है।

बहुत से किसान ऐसे होते है जो किसान योजना के लिए पात्र नहीं होते है या फिर आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की गलती कर देते है तो उनको इस योजना का लाभ नहीं मिल पाता है। इस स्थिति में सरकार उनका नाम रिजेक्ट कर देती है। अगर आपको भी नहीं पता है की किस प्रकार से अपना नाम इस सूचि में चेक करना होता है तो आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़ सकते है।

Pm Kisan Rejected list 2024-25

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानो के लिए एक बहुत फायदेमंद योजना है। इस योजना में आवेदन करके किसान भाई 6000 रूपये की राशी प्रतिवर्ष प्राप्त कर सकता है। सरकर किसानो की लिस्ट समय समय पर जारी करती है जिस लिस्ट में उन सभी किसानो के नाम होते है जिनको यह लाभ मिलेगा। लेकिन जिन किसान भाइयों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा उनका नाम रिजेक्टेड लिस्ट में जोड़ दिया जाता है।

बहुत से ऐसे किसान है जो इस योजना के लिए पात्र भी नहीं है और इस योजना का में आवेदन कर रहे है तो अगर आप पात्र नहीं है तो आपको योजना का लाभ नहीं मिलेगा और आपका नाम भी किसान रिजेक्टेड लिस्ट में होगा। जिन किसानो ने अपनी ई-केवाई-सी नहीं करवाई है, या फिर आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की कोई गलती कर देते है तो उनका फॉर्म भी रिजेक्ट कर दिया जाता है जिसके बाद उनको अपात्र माना जाता है।

पीएम किसान रिजेक्टेड लिस्ट में नाम आने की वजह

जैसा की हम जानते है की किसान सम्मान निधि योजना का लाभ केवल वे ही किसान ले सकते है जो छोटे और सीमांत किसान हाही, जिनकी पारिवारिक स्थिति खराब है। लेकिन बहुत से लोग जो सरकारी कर्मचारी होते है या फिर अच्छी स्थिति में होते है वे भी गलत तरीके से इस योजना का लाभ लेने की कोशिश करते है, उनका नाम इस लिस्ट में जोड़ा जाता है।

कई बार किसान आवेदन करते समय भी अपनी जानकारी गलत भर देता है जिसकी वजह से उसका नाम किसान योजना की लिस्ट में नाम आकर रिजेक्टेड लिस्ट में जोड़ दिया जाता है। जिन किसानो ने अभी तक अपनी ई-केवाईसी नहीं करवाई है वे समय पर करवा दें ताकि उनका पैसा रुके ना।

पीएम किसान रिजेक्टेड लिस्ट से नाम कैसे हटायें

अगर आप चाहते है की आपको इस योजना का लाभ मिलता रहे है और आपका नाम रिजेक्टेड लिस्ट में ना हो तो आप कुछ गलतिओं में सुधार करके यह कर सकते है:

  • सबसे पहले तो आपको यह चेक करना है की आप इस योजना के लिए पात्र है या फिर नहीं है।
  • जो गरीब किसान है , छोटे और सीमांत श्रेणी में आते है वे ही पात्र है।
  • अपनी ई-केवाईसी जरुर करें।
  • आवेदन करते समय अपने आधार कार्ड, निवास प्रमाण, गाँव, राज्य आदि की जानकारी एकदम सही भरें।
  • आवेदन फॉर्म में गलती को सुधारें ताकि क़िस्त ना रुके।

इस दिन आयेंगे 19वीं क़िस्त के 2000 रूपये, अभी जान लें तारीख

पीएम किसान रिजेक्टेड लिस्ट कैसे देखें?

  • रिजेक्टेड लिस्ट को चेक करने के लिए आपको सबसे पहले किसान पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर आना होगा।
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपको होम पेज पर डैशबोर्ड का आप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर आने के बाद आपको रिजेक्टेड के आप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • उसके बाद अपना राज्य, जिला, ब्लॉक, गाँव आदि को सेलेक्ट करना है और चेक पर क्लिक करना है।
  • इतना करने के बाद आपके सामने रिजेक्टेड लिस्ट आ जाएगी।
  • आप इस लिस्ट में किसी भी व्यक्ति का नाम चेक कर सकते है जिसको पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिला हो।

इस आर्टिकल में दिए गये स्टेप फॉलो करके आप आसानी से किसान योजना की रिजेक्ट लिस्ट को चेक कर सकते है। अगर आपका नाम इस लिस्ट में आ जाता है और आप किसान योजना के लिए पात्र होते है तो आप अपने फॉर्म में गलती को सुधार सकते है ताकि आपको भी किसान योजना का लाभ मिलता रहे। भारत सरकार ने किसान हेल्पलाइन नंबर भी जारी किये है जिस पर अधिक जानकारी ली जा सकती है।

Leave a Comment

Join Telegram

whatsapp group join