PM Kisan Status: सरकार ने जारी किया पीएम किसान स्टेटस, ऐसे देखें 2000 रूपये

भारत सरकार के द्वारा जब भी किसान योजना की क़िस्त जारी की जाती है तो उसे पीएम किसान स्टेटस में आसानी से चेक किया जा सकता है। स्टेटस चेक करने में आपको पता चल जायेगा की आपके खाते में 2000 रूपये की क़िस्त आई है या फिर नहीं आई है। किसान योजना के तहत भारत सरकार 6000 रूपये की राशी किसानो को देती है।

यह राशी प्रतिवर्ष किसानो को दी जाती है यानि की एक वर्ष में किसान भाई 3 क़िस्त 2000-2000 रूपये की प्राप्त करता है। जिन किसान भाइयों का नाम लिस्ट में आ जाता है उनको बाद में पीएम किसान योजना का स्टेटस चेक करना होता है ताकि उनको पता लग सके की उनके खाते में पैसा आया या फिर नहीं आया है।

बहुत से किसान भाइयों को स्टेटस चेक करना नहीं आता है तो उनको बता दे की सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल को शुरू किया है जिसकी मदद से आसानी से इसे चेक किया जा सकता है। इस आर्टिकल में विस्तार से इसकी जानकारी दी गई है।

PM Kisan Status 2024

पीएम किसान योजना के बारे में तो दोस्तों हम सब जानते है लेकिन अगर आप नहीं जानते है तो आपको बता दे की यह भारत सरकार की एक किसान योजना जिसके तहत सरकार छोटे और सीमांत किसान को जो गरीब है उनको छ हजार रूपये की वित्तीय मदद प्रतिवर्ष दी जाती हैं। सरकार यह राशी सीधे किसानो के खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रान्सफर करती है।

सरकार किस्तों के माध्यम से यह राशी किसानो को देती है। क़िस्त को जारी करने के बाद सरकार किसान योजना का स्टेटस जारी करती है जिसमे आपके खाते से जुड़ी सारी जानकारी होती है जैसे की न्यू क़िस्त का पैसा आपको मिला है या फिर नहीं मिला है। अगर न्यू क़िस्त स्टेटस के तहत आपको नहीं दिखाई देती है तो हो सकता है की आपके फॉर्म भरते समय कहीं गलती कर दी हो जिसे सही किया जा सकता है।

पीएम किसान स्टेटस के लाभ

स्टेटस चेक करने की पूरी सुविधा सरकार ने ऑनलाइन दी है जिससे आपको बैंक में जाकर यह पता करने की जरूरत नहीं है की आपके खाते में किसान योजना की क़िस्त आई है या फिर नहीं आई है। आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन की मदद से इसे चेक कर सकते है। मोबाइल से आपके पीएम किसान योजना के स्टेटस की पूरी जानकारी को ऑनलाइन लिया जा सकता है।

कई बार किसान भाइयों की क़िस्त उनके खाते में नहीं आती है। किसान भाई परेसान हो जाता है। लेकिन उसे सिर्फ अपना स्टेटस चेक करना होता है और उसके बाद उसके सामने पूरी जानकारी आ जाती है की किस वजह से क़िस्त नहीं आई है। कई बार किसान ई केवाईसी नहीं करवाता है तो उसकी वजह से भी क़िस्त नहीं आती है।

पीएम किसान स्टेटस के लिए पात्रता

किसान योजना का लाभ वे सभी किसान ले सकते है जो गरीब है, छोटे और सीमांत किसान है। सरकार ने इस योजना को सिर्फ किसानो के लिए ही शुरू किया है। अगर आपका खुद का खेत है या फिर खुद का खेत नहीं है तो भी आप किसान योजना के लिए पात्र है। पात्र किसान भाई की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

किसान भाई को अपने आधार कार्ड से अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत करना होगा। किसान को अपनी ई केवाईसी करवानी होगी। कोई भी अपात्र किसान इस योजना का लाभ नहीं ले सकता है जैसे की सरकारी कर्मचारी, आयकर दाता आदि।

पीएम किसान स्टेटस चेक कैसे करें?

  • पीएम किसान योजना का स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले किसान पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर आना ओगा।
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपको होम पेज पर कई प्रकार के आप्शन दिखाई देंगे।
  • आपको नो योर स्टेटस के आप्शन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करते है तो आपके सामने एक न्यू पेज ओपन हो जायेगा।
  • इस पेज पर आने के बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना है।
  • अगर आपको आपका रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं पता है तो आप अपने मोबाइल नंबर की मदद से यहीं से जान सकते है।
  • फिर आपको गेट ओटीपी के आप्शन पर क्लिक करना है।
  • आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा वो आपको फिल करना है और वेरीफाई करना है।
  • इतन करने के बाद आपके सामने आपका पूरा स्टेटस आ जायेगा।
  • यहाँ पर आप किसान योजना की सभी क़िस्त देख सकते है।

Leave a Comment

Join Telegram

whatsapp group join