E Shram Card Status Check: 1000 रूपये की क़िस्त का स्टेटस चेक कैसे करें, यहाँ जानें

ई श्रम कार्ड धारकों के लिए सरकार ने स्टेटस को ऑनलाइन जारी कर दिया है। अब कोई भी ई श्रम कार्ड धारक ऑनलाइन ई श्रम पोर्टल पर जाकर अपना स्टेटस चेक कर सकता है। जैसा की हम जानते है की सरकार हर महीने ई श्रम कार्ड धारकों के खाते में 1000 रूपये की राशी ट्रान्सफर कर रही है जिसे आप ऑनलाइन चेक कर सकते है।

ई श्रम कार्ड के उपर आपको एक यूनिक नंबर मिलता है जो प्रतेक व्यक्ति के लिए अलग होता है। इन नंबर की मदद से आप अपना स्टेटस चेक कर सकते है। बहुत से किसान भाइयों और ई श्रम कार्ड धारकों को नहीं पता है की उन्हें किस प्रकार से अपना ई श्रम कार्ड स्टेटस चेक करना है इसलिए हम आपके लिए इस आर्टिकल को लेकर आये है जहाँ पर आप यह पूरी जानकारी देख सकते है।

E Shram Card Status Check 2024

ई श्रम कार्ड भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के द्वारा शुरू किआ गया है। इस कार्ड की मदद से अनेक प्रकार की सरकारी सुविधाओं का लाभ नागरिकों को दिया जाता है। यह कार्ड देश के असंघठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए सरकार ने शुरू किया था। जिन लोगों ने इस कार्ड के लिए आवेदन कर दिया है वे ऑनलाइन अपना स्टेटस चेक कर सकते है जिसकी पूरी सुविधा ऑनलाइन है।

आपको स्टेटस चेक करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन की मदद से इसे चेक कर सकते है। अगर आपने अभी अभी इस कार्ड के लिए आवेदन किए है तो आप ई श्रम कार्ड के स्टेटस में यह भी चेक कर सकते है की आपका कार्ड बना है या फिर नहीं बना है। अगर नहीं बना है तो इसकी वजह भी आपको स्टेटस में दिखाई देगी।

ई श्रम कार्ड स्टेटस चेक करने के लाभ

भारत सरकार ने कई प्रकार की एसी सरकारी योजना चला रखी है जिसका लाभ ई श्रम कार्ड धारकों को दिया जा रहा है। इन सरकारी योजनाओं का लाभ लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे दिया जा रहा है। योजना जैसे की पेंशन योजना जिसके तहत 3000 रूपये की पेंशन प्रतिमाह, 1000 रूपये की वित्तीय मदद प्रतिमाह, 2 लाख रूपये तक का स्वास्थय बिमा आदि का लाभ सीधे नागरिक ले रहे है।

इन योजनाओं के तहत दिया जाने वाला पैसा आपके बैंक खाते में आया है फिर नहीं आया है आप इसकी पूरी जानकारी अपने स्टेटस के तहत पता कर सकते है। स्टेटस चेक करना बहुत आसान है जिसके ऑनलाइन पोर्टल की मदद से चेक किया जा सकता है।

ई श्रम कार्ड स्टेटस चेक ऑनलाइन कैसे करें?

  • स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले ई श्रम पोर्टल के ऑफिसियल वेबसाइट पर आना होगा।
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपको अपने आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर की मदद से लॉग इन करना होगा।
  • ध्यान रहे आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • लॉग इन करने के बाद आपको ई श्रम कार्ड स्टेटस का आप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • इतना करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
  • इस पेज पर आने के बाद आपको कुछ अन्य जानकारी दर्ज करनी होगी और सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  • इतना करने के बाद आपके सामने आपका स्टेटस आ जायेगा जहाँ पर आप अपने पेमेंट आदि से जुड़ी पूरी जानकारी चेक कर सकते है।

इस आर्टिकल में दिए गये स्टेप फॉलो करके आप किसी भी व्यक्ति का ई श्रम कार्ड स्टेटस चेक कर सकते है। इसके आपके आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर लिंक होना जरुरी है ताकि आप ओटीपी वेरिफिकेशन आसानी से कर सकें। अगर आपको स्टेटस चेक करने में कोई परेशानी आ रही है तो आप ई श्रम पोर्टल पर जाकर विभाग के हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते है।

Leave a Comment

Join Telegram

whatsapp group join