Voter ID Card Download: वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करना है, ऐसे करें

आप फिजिकल वोटर आईडी कार्ड के साथ साथ डिजिटल वोटर आईडी कार्ड भी अपने साथ रख सकते है। आप डिजिटल वोटर आईडी कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है। इससे आपको फिजिकल वोटर कार्ड को अपने साथ लेकर घुमने की जरूरत नहीं है।

अगर आपका वोटर आईडी कार्ड बना हुआ है तो भी आप अपना कार्ड डाउनलोड कर सकते है। डाउनलोड करते समय अगर आपका नाम लिस्ट में नहीं दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब यह हो सकता है की आपका कार्ड अभी तक नहीं बना है। कार्ड बनाने के लिए आपको आवेदन करना होगा जो आप अपने राज्य की निर्वाचन आयोग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते है।

हम सब जानते है दोस्तों की वोटर आईडी कार्ड हम सब के लिए कितना जरुरी है। लेकिन बहुत से नागरिकों को यह पता नहीं होता है की उन्हें ऑनलाइन इसे कैसे डाउनलोड करना है जिससे उन्हें काफी प्रेशानिओं का सामना करना पड़ता है। अगर आपको भी नहीं पता है की कैसे डाउनलोड करना है तो आप सही आर्टिकल पढ़ रहे है जिसमे आप पूरी जानकारी विस्तार से प्राप्त कर सकते है।

Voter ID Card Download 2024

अगर आपकी आयु 18 वर्ष या इससे अधिक हो गई है तो आप वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है। वोटर कार्ड लेने के लिए आपको सबसे पहले इसके लिए आवेदन करना होता है। उसके बाद आपको यह कार्ड जारी किया जाता है। वोटर आईडी कार्ड एक सरकारी डॉक्यूमेंट होता है जो बहुत जरुरी होता है। आप अपने राज्य की निर्वाचन आयोग की ऑफिसियल वेबसाइट से वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

बहुत बार हमें हमारे निजी या सरकारी काम के लिए वोटर आईडी कार्ड की जरूरत होती है। लेकिन हम फिजिकल कार्ड साथ ले जाना भूल जाते है जिससे हमें परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस स्थिति में आप तुरंत अपने मोबाइल फोन से ऑनलाइन इस कार्ड को डाउनलोड कर सकते है और इसका उपयोग कर सकते है।

वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड के लाभ

सबसे बड़ा लाभ तो आपको यह मिल जाता है की आपको अपना फिजिकल प्लास्टिक वाला कार्ड साथ लेकर घुमने की जरूरत नहीं पड़ेगी। चाहे आपके पास फिजिकल कार्ड हो या फिर ऑनलाइन कार्ड हो सभी की वैल्यू एक ही है। आप अपने मोबाइल फोन से घर बैठे इसे डाउनलोड कर सकते है इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है।

यह एक सरकारी डॉक्यूमेंट है जो भारत सरकार जारी करती है। यदि आपके राज्य में कोई चुनाव है और आप उसमे अपना वोट करना चाहते है तो आपके पास यह कार्ड होना जरुरी है। इस कार्ड की मदद से ही आपका नाम वोटर लिस्ट में आता है। इसके अलावा अनेक प्रकार के सरकारी और निजी कामों में इसकी जरूरत पड़ती है।

वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

आपको बता दे की वोटर कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपका मोबाइल नंबर आपके कार्ड से लिंक होना जरुरी है तभी आप इसे आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे। डाउनलोड करने के लिए आप निचे दिए गये स्टेप फॉलो कर सकते है:

  • सबसे पहले आपको वोटर पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट (voters.eci.gov.in) पर आना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको ई-एपिक डाउनलोड का आप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक कर देना है।
  • अगले पेज पर आपके सामने लॉग इन फॉर्म ओपन हो जायेगा।
  • आपको अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी की मदद से लॉग इन कर लेना है।
  • फिर आपको दो आप्शन दिखाई देंगे एपिक नंबर और फॉर्म रिफरेन्स नंबर का।
  • दोनों में से कोई एक आप्शन आपको सेलेक्ट करना है और उसके बाद उसका नंबर फिल करना है।
  • फिर अपना राज्य सेलेक्ट करें और सर्च के आप्शन पर क्लिक करें।
  • आपके सामने आपका वोटर कार्ड आ जायेगा।
  • आप डाउनलोड पर क्लिक करके इसे डाउनलोड कर सकते है।

इस प्रकार से आप किसी भी व्यक्ति का वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कर सकते है। इसे डाउनलोड करना बहुत आसान है। आप अपने मोबाइल फोन से इसे डाउनलोड कर सकते है। अगर आपके खुद के पास मोबाइल नहीं है तो आप किसी दोस्त के या परिवार के मोबाइल फोन से डाउनलोड करवा सकते है। अगर आपको फिर भी डाउनलोड करने में कोई परेशानी आ रही है तो आप वोटर हेल्पलाइन नंबर पर भी सम्पर्क कर सकते है।

निर्वाचन आयोग के द्वारा वोटर कार्ड के लिए एक मोबाइल एप भी चलाया जा रहा है। आप इस एप को अपने फोन में इनस्टॉल करके भी अपने कार्ड को डाउनलोड कर सकते है। मोबाइल एप से डाउनलोड करना भी बहुत आसान है।

Leave a Comment

Join Telegram

whatsapp group join