SSO Id Kaise Banaye: नई एसएसओ आईडी बनाना सीखें, न्यू लिंक जारी

राजस्थान सरकार के द्वारा प्रदेश के नागरिकों के हित के लिए एक सिंगल साइन पोर्टल चलाया जा रहा है जिसका नाम एसएसओ पोर्टल है। राजस्थान सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली किसी भी सरकारी सुविधा या सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होता है।

इस पोर्टल पर इन सरकारी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए आपके पास एसएसओ आईडी का होना जरुरी है जो आप इस पोर्टल पर क्रिएट कर सकते है। अगर आपको नहीं पता है की एसएसओ आईडी कैसे बनाई जाती है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्यूंकि इस आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

SSO Id Kaise Banaye

राजस्थान सरकार के द्वारा अब जितनी भी सरकारी योजना का लाभ दिया जाता है उन सब को इस एक पोर्टल के माध्यम से दिया जाता है। आपके पास बस एसएसओ आईडी होनी चाहिए उसके बाद आप उसकी मदद से राज्य सरकार की किसी भी सरकारी योजना के लिए अप्लाई कर सकते है।

एसएसओ आईडी राज्य का कोई भी व्यक्ति बना सकता है। एक परिवार में एक या एक से अधिक एसएसओ आईडी हो सकती है। अगर आपके पास एसएसओ आईडी है तो आपको बहुत से फॉर्म भरवाने के लिए ई-मित्र पर जाने की भी जरूरत नहीं है, आप ऑनलाइन घर बैठे अपने मोबाइल फोन की मदद से भी फॉर्म भर सकते है।

राजस्थान एसएसओ आईडी के लाभ

अगर आपके पास एसएसओ आईडी है तो आप कई प्रकार के फॉर्म जैसे की छात्रवृति योजना का फॉर्म, सरकारी फॉर्म, नरेगा योजना, कॉलेज के फॉर्म आदि खुद से भर सकते है। इसके लिए आपके पास एसएसओ आईडी होना जरुरी है उसके बाद आपको इसकी मदद से पोर्टल पर लॉग इन करना होता है।

आप पानी के बिल, बिजली के बिल, टेलीफोन बिल आदि एसएसओ आईडी की मदद से भर सकते है। बहुत से सरकारी कामों के लिए आपको ई-मित्र भी जाने की जरूरत नहीं है वे सभी काम आप एसएसओ आईडी की मदद से खुद से कर सकते है।

एसएसओ आईडी का उद्देश्य

पहले प्रदेश के नागरिकों को अलग अलग सरकारी योजना या सरकारी सुविधा का लाभ लेने के लिए अलग अलग पोर्टल पर या अलग अलग सरकारी विभाग में जाना पड़ता था। इससे लोगों के समय और पैसो की काफी बर्बादी होती थी। सरकार ने नागरिकों की इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए इस सिंगल साइन पोर्टल को शुरू किया है।

इस पोर्टल के माध्यम से प्रदेश के नागरिक राजस्थान सरकार के द्वारा चलाई जा रही किसी भी सरकारी योजना का लाभ एक ही पोर्टल पर ले सकता है। इसके लिए बस आपके पास एसएसओ आईडी का होना जरुरी है जो आप ऑनलाइन बना सकते है। यह पोर्टल राज्य के नागरिकों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

एसएसओ आईडी बनाने के लिए डॉक्यूमेंट

इस पोर्टल की ख़ास बात यह है की इस पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको बहुत से डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होती है। आईडी बनाने के लिए आपके पास जन आधार कार्ड या गूगल ईमेल आईडी का होना जरुरी है। इनमे से किसी भी एक आप्शन को सेलेक्ट करके आप एसएसओ आईडी बना सकते है।

राजस्थान एसएसओ आईडी कैसे बनाएं?

  • आईडी बनाने के लिए आपको सबसे पहले एसएसओ की ऑफिसियल वेबसाइट (sso.rajasthan.gov.in) पर आना होगा।
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपको लॉग इन और रजिस्ट्रेशन का आप्शन दिखाई देगा, आपको रजिस्ट्रेशन के आप्शन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको जन आधार कार्ड और गूगल दो आप्शन दिखाई देंगे, आप जिस माध्यम से अपनी आईडी क्रिएट करना चाहते है उस को सेलेक्ट कर सकते है।
  • अगर आपके पास जन आधार कार्ड है तो आपको जन आधार के आप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • फिर आपको अपना जन आधार नंबर दर्ज करके नेक्स्ट के आप्शन पर क्लिक करना है।
  • इतना करने के बाद आपकी आईडी क्रिएट हो जाएगी।
  • आपको इस आईडी की मदद से लॉग इन करना है और उसके बाद आप किसी भी सरकारी सुविधा का लाभ आसानी से ले सकते है।

एसएसओ आईडी लॉग इन कैसे करें?

  • एक बार आईडी बनाने के बाद आप लॉग इन कर सकते है।
  • लॉग इन करने के लिए आपको पोर्टल पर आना होगा।
  • उसके बाद लॉग इन के आप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • फिर आपको अपनी एसएसओ आईडी और पासवर्ड दर्ज करना है और लॉग इन कर लेना है।

इस प्रकार से आप किसी भी व्यक्ति की एसएसओ आईडी बना सकते है। एक बार आईडी बनने के बाद आप सरकारी योजनाओं के लिए खुद से आवेदन कर सकते है। एक परिवार में कोई भी व्यक्ति अपनी खुद की पर्सनल आईडी बना सकता है। अगर आपको आईडी बनाने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप विभाग के हेल्पलाइन नंबर पर भी सम्पर्क कर सकते है।

Leave a Comment

Join Telegram

whatsapp group join